तीन दिन पहले बनी सड़क मामूली बारिश मे बिखरी, जगह-जगह भरा पानी

मानसून में शहर में बन रही सड़कों की रिमझिम ने निगम के इंजीनियरों की बनाई सड़क टूटी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 07:05 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 07:05 PM (IST)
तीन दिन पहले बनी सड़क मामूली बारिश मे बिखरी, जगह-जगह भरा पानी
तीन दिन पहले बनी सड़क मामूली बारिश मे बिखरी, जगह-जगह भरा पानी

जागरण संवाददाता, मोगा : मानसून में शहर में बन रही सड़कों की रिमझिम ने निगम के इंजीनियरिग विभाग की हकीकत सामने ला दी है। तीन दिन पहले बनी डा. देवराज वाली गली की सड़क में शुक्रवार की सुबह रिमझिम बारिश के दौरान छोटे-छोटे गड्ढे उभर आए, उनमें पानी भर गया। बारिश बंद हुई तो प्रीमिक्स के नाम पर बिखेरी गई काले रंग की बजरी सड़क पर बिखरकर हादसों को न्यौता दे रही थी।

उधर पुराने घल्लकलां रोड पर बन रही सड़क की चौड़ाई को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। स्थानीय लोगों ने सड़क की कम चौड़ाई के कारण बग्गेयाना बस्ती के आगे काम रुकवा दिया है।

गौरतलब है कि रेलवे रोड को न्यू टाउन व प्रताप रोड से जोड़ने वाली डा. देवराज वाली गली में नगर निगम की ओर से तीन दिन पहले प्रीमिक्स डालकर सड़क बिछाई दी। शुक्रवार की सुबह से रिमझिम बारिश शुरू हुई तो सड़क में उभरे छोटे-छोटे गड्ढों में भरा पानी सड़क की क्वालिटी की कहानी खुद बयां कर रहे थे। प्रीमिक्स के नाम पर सड़क पर काले रंग की बजरी बिखेर दी थी, जो शुक्रवार को बारिश थमने के बाद खतरनाक ढंग से सड़क पर बिखर गई। इसी तर्ज पर डेढ़ साल पहले परवाना नगर में सड़क बनाई गई थी, दो महीने बाद ही सड़क टूट गई थी, उसकी लगातार शिकायतें के बाद तीन बार मरम्मत के बाद सड़क की हालत में कुछ सुधार हुआ लेकिन मरम्मत के नाम पर तीनों बार पैचवर्क से सड़क कहीं ऊंची है कहीं नीची। इस संबंध में सुबह ही सड़क का फोटो एसई रंजीत सिंह को भेज दिया गया, लेकिन उन्होंने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी, शाम को उन्होंने ये कहकर फोन काट किया कि वे अस्पताल में हैं।

पुराने मोगा शहर को फिरोजपुर हाईवे व कोटकपूरा स्टेट हाइवे को जोड़ने वाली प्रमुख सड़क हैं, रेवेन्यू रिकार्ड में इस सड़क की चौड़ाई 33 फीट है। नियमानुसार सड़क की 33 फीट चौड़ाई को देखते हुए 22 फीट चौड़ी सड़क बननी चाहिए, लेकिन नगर निगम ने यहां पर सिर्फ 12 फीट चौड़ी सड़क बनाने का टेंडर पास किया है। क्षेत्रीय लोगों को आशंका है कि निगम सरकारी जमीन पर कब्जा कराने की नीयत से सड़क के दोनों ओर जगह छोड़कर बहुत कम चौड़ी सड़क बना रहा है, जबकि ये सड़क एक स्टेट हाइवे, दूसरी नेशनल हाइवे से जुड़ने के कारण दिन भर यहां से बड़ी संख्या में वाहन गुजरते हैं, शुक्रवार को स्थानीय निवासी मलकीत सिंह के नेतृत्व में पुराना घल्लकलां निवासी बड़ी संख्या में लोगों ने गुरुद्वारा मल्लनशाह में एकत्रित होकर ऐलान किया कि निगम जब तक सड़क की चौड़ाई के अनुसार नहीं बनाती है, काम नहीं होने दिया जाएगा। निगम जानबूझकर सड़क के दोनों तरफ बड़ा हिस्सा छोड़कर लोगों को कब्जे के लिए प्रेरित कर रही है। लंबे अंतराल से नहीं बनाई गई सड़कें

इस मामले में एमएलए के कार्यालय प्रभारी व पूर्व पार्षद गुरमिदरजीत सिंह बबलू का कहना है कि शहर से लगने वाली पीडब्ल्यूडी की 28 लिंक रोड पिछले 15-20 सालों से बनी ही नहीं है, सड़कों की हालत बेहद खस्ता है, विधायक डा. हरजोत कमल ने लंबे संघर्ष के बाद पीडब्ल्यूडी से ये सड़कें निगम में हस्तांतरित कराकर तीन करोड़ रुपये की लागत से मरम्मत करा रहे हैं। पुराना घल्लकलां रोड, लिंक रोड है, पूरे पंजाब में लिक सड़कों की चौड़ाई 11 फीट पास है, उसी के अनुसार निगम इन सड़कों को बना रही है, अभी तो निगम को ये सड़कें मिली हैं, आने वाले समय में निगम अपने स्तर पर सड़क की चौड़ाई बढ़ा सकती हैं, जिन लोगों ने काम रोका है वे विकास के विरोधी हैं, सही मायने में ये लोग काम ही नहीं होने देना चाहते हैं।

chat bot
आपका साथी