पैक्ड फूड व जूस करें बंद, बच्चों को ताजे फलों का पिलाएं जूस

मोगा दूसरे दौर में कोरोना संक्रमितों में बचे भी काफी संख्या में शामिल हैं। मंगलवार को नए

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Apr 2021 10:42 PM (IST) Updated:Wed, 28 Apr 2021 05:59 AM (IST)
पैक्ड फूड व जूस करें बंद, बच्चों को ताजे फलों का पिलाएं जूस
पैक्ड फूड व जूस करें बंद, बच्चों को ताजे फलों का पिलाएं जूस

सत्येन ओझा, मोगा

दूसरे दौर में कोरोना संक्रमितों में बच्चे भी काफी संख्या में शामिल हैं। मंगलवार को नए 82 संक्रमितों में 18 साल से कम उम्र के बच्चे भी हैं। ऐसे में बच्चों को कोरोना संक्रमण से उनकी लाइफ स्टाइल को बदलकर कैसे बचाएं और उन्हें स्वस्थ रखें, इस बारे में डायटीशियन शीनम कालड़ा ने इसके टिप्स दिए हैं।

---------------

कैसे रखें बच्चों को स्वस्थ

डायटीशियन शीनम कालड़ा के अनुसार इन दिनों में जब आनलाइन पढ़ाई फिर से शुरू हो गई है। अभिभावक ध्यान रखें कि बच्चों को हर हाल में 8-9 घंटे की नींद मिले। तनाव से दूर रखें। प्रो बायोटिक्स डाइट लें। जिसमें दही, लस्सी, पनीर शामिल है। मौसमी कलरफुर फल खासकर हरे, लाल, व पीले फल इस मौसम में सबसे ज्यादा बच्चों को लाभप्रद होंगे, उनकी पाचन शक्ति भी बढ़ेगी, साथ ही इम्युनिटी भी बढ़ेगी। हरे फलों में एंटीआक्सीडेंट होता है। लाल रंग के फलों में लाइकोपीन की मात्रा ज्यादा होती है जो बच्चों को मजबूत बनाती है। जिसमें सब्जियों में टमाटर, फलों में तरबूज, आम शामिल हैं।

अभिभावक कोशिश करें कि बादाम, काजू, किशमिश को रात को भिगोकर रखें, सुबह बच्चों को खिलाएं। अगर बच्चे ऐसे न खाएं तो उन्हें चूर्ण के रूप में भी दिया जा सकता है। नारियल पानी, ताजे फलों का जूस, इलेक्ट्रोलाइट्स दें। पैक्ड जूस का इन दिनों में प्रयोग न करें, सिर्फ ताजे फलों का जूस दें।

बच्चों की फिजिकल एक्टिविटी भी पूरी तरह होनी चाहिए, कोशिश करें कि बच्चों को दिन में कम से कम 15-20 मिनट गाडनिग का काम दें, इससे बच्चे धूप के संपर्क में रहकर विटामिन डी भी ले सकते हैं, फिजिकल एक्टिविटी भी होगी। इम्युनिटी के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी है। आउटडोर एक्टिविटी न कर पाएं तो इनडोर एक्टिविटी दिन में बच्चों को आधा घंटे जरूर करें। बच्चे नेचर के जितने संपर्क में रहेंगे, उनमें उतनी ज्यादा ऊर्जा रहेगी, इम्युनिटी बढ़ेगी।

----------

ये है जिले में बेड की संख्या

जिले में कुल आठ कोविड अस्पतालों में 173 लेवल-2 के बेड हैं, जबकि मोगा मेडिसिटी में लेवल-3 के पांच बेड हैं। इनमें से 30 सिविल अस्पताल में है। 143 निजी अस्पतालों में है। इनमें मोगा जिले के 32 मरीजों में से मोगा मेडिसिटी में 11, सिविल अस्पताल में 2, गर्ग अस्पताल में पांच, आस्था में आठ, हरबंस नर्सिग होम कोटईसे खां में छह मरीज भर्ती हैं। बाकी 120 मरीज दूसरे प्रदेश व जिलों के यहां के निजी अस्पतालों के लेवल-2 व लेवल-3 बेड पर भर्ती हैं। मंगलवार की शाम तक किसी भी अस्पताल में कोई बेड कोविड मरीजों के लिए उपलब्ध नहीं था।

----------

ये हैं कोविड अस्पताल

मोगा मेडिसिटी, गर्ग अस्पताल, मित्तल अस्पताल, शाम नर्सिग होम व हार्ट सेंटर, राजीव अस्पताल, आस्था अस्पताल व हरबंस अस्पताल के अलावा मथुरादास सिविल अस्पताल शामिल हैं।

डीसी हरीश नैयर के अनुसार मरीज किसी भी अस्पताल में परेशानी आने पर प्रशासन की ओर से शुरू किए गए इन नंबरों पर काल या वाटसएप के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं। ये नंबर हैं। 83606-30465 तथा 83607-22884।

------------

हेल्पलाइन नंबर जारी

किसी भी प्रकार की मेडिकल या इम्युनिटी बढ़ाने के लिए दैनिक जागरण के मोबाइल नं. 7087570105 पर नि:शुल्क विशेषज्ञों से टिप्स ले सकते हैं।

chat bot
आपका साथी