एसडी कालेज में लैंगिक समानता पर विस्तार भाषण करवाया

। एसडी कालेज फार वूमेन में कानूनी साक्षरता एंड समान अवसर क्लब की ओर से विषय लैंगिक समानता पर विस्तार भाषण का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 04:23 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 04:23 PM (IST)
एसडी कालेज में लैंगिक समानता पर विस्तार भाषण करवाया
एसडी कालेज में लैंगिक समानता पर विस्तार भाषण करवाया

संवाद सहयोगी,मोगा

एसडी कालेज फार वूमेन में कानूनी साक्षरता एंड समान अवसर क्लब की ओर से विषय लैंगिक समानता पर विस्तार भाषण का आयोजन किया गया।

कालेज प्रिसिपल डा. नीना अनेजा ने कहा कि स्त्री पुरुष में समानता समाज की वह स्थिति है जिसमें संसाधनों एवं अवसरों की उपलब्धता की दृष्टि से स्त्री और पुरुष में कोई भेदभाव नहीं किया जाता। सभी को आर्थिक भागीदारी एवं निर्णय प्रक्रिया में समान रूप में देखा जाता है। इस विस्तार भाषण के मुख्य वक्ता राजनीति शास्त्र विभाग की अध्यक्ष ममता जिदल और डा. पलविदर कौर ने लैंगिक समानता विषय के बारे में मौलिक जानकारी दी। मुख्य वक्ता ने पीपीटी के माध्यम से विद्यार्थियों को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भारत में लैंगिक समानता का आर्थिक लाभ हो सकता है। अगर महिलाओं के साथ भेदभाव न किया जाए तो महिलाओं को सशक्त बनाने के सामाजिक लाभ भी हैं। महिलाएं अपनी 90 प्रतिशत आय को अपने परिवारों पर खर्च करती है और आर्थिक रूप से सशक्त करने से मांग बढ़ती है। बच्चे स्वस्थ और सुशिक्षित होते हैं और मानव विकास का स्तर ऊंचा होता है। निजी क्षेत्र और कारोबारी समुदाय दक्षता और रोजगार के बीच के अतंर को कम करने और महिलाओं को श्रम उपलब्ध कराने में वे महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकती हैं। उन्होंने महिलाओं के अधिकारों की भी चर्चा की। अंत में डा. पलविदर कौर ने मुख्य वक्ता, प्रिसिपल एवं छात्राओं का आभार व्यक्त किया।

chat bot
आपका साथी