अब सेवा केंद्रों पर जमा करवाए जा सकेंगे यूडीआइडी फार्म

मोगा जिला मोगा के दिव्यांग लोगों को पहचान देने के लिए चलाए जा रहे प्रोजेक्ट में तेजी लाने की हिदायतें जारी करते हुए डीसी संदीप हंस ने कहा है कि जिला में प्रत्येक योग्य दिव्यांग को पहचान कार्ड मुहैया करवाना यकीनी बनाया जाए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 30 Dec 2020 06:46 PM (IST) Updated:Wed, 30 Dec 2020 06:46 PM (IST)
अब सेवा केंद्रों पर जमा करवाए जा सकेंगे यूडीआइडी फार्म
अब सेवा केंद्रों पर जमा करवाए जा सकेंगे यूडीआइडी फार्म

संवाद सहयोगी, मोगा

जिला मोगा के दिव्यांग लोगों को पहचान देने के लिए चलाए जा रहे प्रोजेक्ट में तेजी लाने की हिदायतें जारी करते हुए डीसी संदीप हंस ने कहा है कि जिला में प्रत्येक योग्य दिव्यांग को पहचान कार्ड मुहैया करवाना यकीनी बनाया जाए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कहा कि वह दिव्यांग को पोटर्ल पर रजिस्टर्ड करवाना यकीनी बनाएं। उन्होंने कहा कि यूडीआइडी फार्म अब जिला मोगा के कई सेवा केंद्रों पर भी जमा करवाए जा सकते है।

सेवा केंद्रों की सूची जारी करते हुए डीसी ने कहा कि आंगनबाड़ी, पंचायत सचिव व सरपंचों द्वारा दिव्यांगों के फार्म भरवाकर सेवा केंद्रों द्वारा प्रति सप्ताह 100 फार्म प्रति ब्लाक अपलोड करवाए जाने यकीनी बनाए जाएं। आवेदन फार्म बेवसाइट पर डाउनलोड किए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि फतेहगढ़ पंजतूर वाले सेवा केंद्रों में सोमवार से शनिवार तक यह फार्म जमा करवाए जा सकेंगे। जबकि जलालाबाद, समालसर, माड़ी मुस्तफा, बधनी कलां, निहाल सिंह वाला, जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स मोगा, नगर निगम मोगा, गिल पैलेस मोगा के पास सेवा केंद्रों में प्रत्येक शनिवार फार्म जमा करवाए जा सकते हैं। दिव्यांग व्यक्ति सीधे अपने तौर पर उक्त सेवा केंद्रों पर फार्म जमा करवा सकता है।

उन्होंने हिदायत की है कि इस बारे में दिव्यांग व्यक्तियों को अधिक से अधिक जागरूक किया जाए तथा इस काम में उनकी हरसंभव सहायता की जाए, ताकि वह सरकारी व गैर सरकारी सुविधाओं से वंचित न रह सकें।

उन्होंने शिक्षा अधिकारी को कहा कि वह जिले के समूह स्कूलों के दिव्यांग विद्यार्थियों को संबंधित स्कूलों द्वारा पोर्टल पर रजिस्टर्ड करवाएं। इसी तरह उन्होंने बीडीपीओ को हिदायत की कि वह सरपंचों की सहायता से गांवों में गुरुघरों, मंदिरों व धार्मिक स्थानों द्वारा प्रोजेक्ट संबंधी मुनियादी करवाकर दिव्यांगों को सेवा केंद्रों, कामन सर्विस सेंटरों द्वारा पोटर्ल पर दर्ज करवाने के लिए प्रोत्साहित करें। इस मौके पर जिला सामाजिक सुरक्षा अफसर राज किरण कौर भी उपस्थित थी।

chat bot
आपका साथी