पिट से नहीं उठाया जा रहा कूड़ा, सब्जी मंडी में फैली दुर्गध

। स्थानीय सब्जी मंडी में नगर निगम की ओर से गीला व सूखा कूड़ा अलग अलग करने के लिए पार्किंग स्थल पर पिट तैयार करवाई गई थी लेकिन पिट से कूड़ा न उठाए जाने के कारण हर तरफ बदबू की भरमार है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 10:03 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 10:03 PM (IST)
पिट से नहीं उठाया जा रहा कूड़ा, 
सब्जी मंडी में फैली दुर्गध
पिट से नहीं उठाया जा रहा कूड़ा, सब्जी मंडी में फैली दुर्गध

राज कुमार राजू,मोगा

स्थानीय सब्जी मंडी में नगर निगम की ओर से गीला व सूखा कूड़ा अलग अलग करने के लिए पार्किंग स्थल पर पिट तैयार करवाई गई थी, लेकिन पिट से कूड़ा न उठाए जाने के कारण हर तरफ बदबू की भरमार है।

वहीं कूड़े में मुंह मारने वाले पशुओं का भी जमावड़ा लगा रहता है। ऐसे में पार्किंग स्थल पर गाडि़यां खड़ी करने वाले लोगों को भी गाड़ियों का नुकसान होने का डर सताता है।

गौर रहे कि शहर के भीतरी बनी सब्जी मंडी में कूड़े की समस्या से निजात दिलाने के लिए नगर निगम द्वारा पूर्व में पार्किंग स्थल के खत्ते में गीला व सूखा कूड़ा अलग-अलग रखने के लिए पिट तैयार की गई थी ,ताकि मंडी के दुकानदारों समेत आसपास के इलाके का कूडा वहां जमा किया जाए, लेकिन इन दिनों सब्जी मंडी में बनी कूड़ा पिट से कूड़ा नहीं उठाया जा रहा है ,जिसके कारण स्थानीय दुकानदारों ने रोष व्यक्त किया है। दिन भर पशुओं का लगा रहता है जमावड़ा

सब्जी मंडी में आने वाले प्रितपाल सिंह लक्की ने बताया कि भले ही नगर निगम ने स्वच्छ भारत अभियान को साकार करने के लिए सब्जी मंडी में पिट तैयार की है, लेकिन इस पिट के आसपास जहां गंदगी का आलम छाया रहता है, वहीं लावारिस पशुओं की भीड़ भी जमा रहती है, जिसके कारण पार्किंग स्थल पर खड़े वाहन चालकों के अपने वाहनों के नुकसान होने का डर भी सताने लगता है।

समय पर नहीं उठाया जाता कूड़ा

मंडी में दुकानदार अजय कुमार ने बताया कि मंडी में बनाई हुई कूड़ा पिट जहां क्षतिग्रस्त हो रही है, वही आसपास के दुकानदारों द्वारा पिट में डाले हुए कूड़े को समय पर न उठाए जाने के कारण एक समस्या बन चुकी है । समस्या इतनी बढ़ रही है कि दिनभर जहां बदबू का आलम छाया रहता है, वहीं उनकी दुकानों पर आने वाले ग्राहक भी परेशानी महसूस करते हैं । नगर निगम से मांग करते हुए उन्होंने कहा कि पिट पर डाले हुए गीले व सूखे कूड़े को अलग-अलग करते हुए वहां से तुरंत उठाया जाए।

दुकानदार नहीं है जागरूक

समाजसेवी मनीष मैनराय ने बताया कि भले ही नगर निगम लोगों को गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग करने के लिए जागरूक कर रहा है, लेकिन फिर भी बहुत से दुकानदार व सब्जी बेचने वाले लोग जागरूक नहीं हैं,जो गीले और सूखे कूड़े को एक ही पिट में डाल रहे हैं ,जिसके कारण समस्या बन रही है ,उन्होंने निगम अधिकारियों से अपील करते हुए कहा है कि वह दुकानदारों को गीला और सूखा कूड़ा अलग अलग करने के बारे में जागरूक करें । समस्या का समाधान करवाएंगे

निगम के सैनेटरी इंस्पेक्टर अमरजीत कुमार ने कहा कि लोगों को निगम की ओर से समय समय पर जागरूक किया जात है। लेकिन लोग ही स्वच्छता अभियान को प्रभावित करते है। उन्होंने बताया कि सब्जी मंडी में बनी पिट से उठने वाली बदबू का आगामी दिनों समाधान करवाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी