कुछ लोगों ने की 'नई उड़ान' की पहल पर पानी फेरने की कोशिश

। गीता भवन चौक स्थित पार्किंग वाले जिस हिस्से में डंप खत्म करवाकर एनजीओ नई उड़ान ने वहां साफ सफाई कर स्मृति वन लगाना शुरू किया था रात के अंधेरे में वहां फिर कुछ लोगों ने कचरा फेंक दिया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 10:17 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 10:17 PM (IST)
कुछ लोगों ने की 'नई उड़ान' की  पहल पर  पानी फेरने की कोशिश
कुछ लोगों ने की 'नई उड़ान' की पहल पर पानी फेरने की कोशिश

जागरण संवाददाता.मोगा

गीता भवन चौक स्थित पार्किंग वाले जिस हिस्से में डंप खत्म करवाकर एनजीओ नई उड़ान ने वहां साफ सफाई कर स्मृति वन लगाना शुरू किया था, रात के अंधेरे में वहां फिर कुछ लोगों ने कचरा फेंक दिया।

वीरवार को हड़ताल के बावजूद सफाई मुलाजिमों ने कचरे को साफ कराकर एनजीओ नई उड़ान के प्रयासों का सम्मान किया तो वहीं एनजीओ के सदस्यों ने इसके बदला हड़ताली सफाई मुलाजिमों का समर्थन करते हुए एलान किया है कि संस्था के सदस्य हर दिन सीएम को टवीट कर सफाई मुलाजिमों की समस्या को हल करने की अपील करेंगे ताकि मुख्यमंत्री पर सफाई मुलाजिमों की मांगों को पूरा कराने के लिए दबाव बनाया जा सके।

एनजीओ नई उड़ान के सदस्यों ने 12 जून को महज गीता भवन पार्क में डंप की समस्या को संस्था के अध्यक्ष नवीन सिगला के नेतृत्व में महज पांच घंटे में हल करा दिया था। उसके बाद से संस्था के पदाधिकारी लगातार रात को 11 बजे तक पार्किंग स्थल पर मोर्चा संभाले रहते हैं ताकि रात में कोई वहां कचरा न फेंक सके। कोटकपूरा बाईपास से कचरा फेंकने आए एक रेहड़े वाले को संस्था के पदाधिकारियों ने देर रात में पकड़ भी लिया था। कूड़ा फेंकने वाले का कूड़ा वापस उसी से रेहड़ी में भरवाकर वहां से वापस कर दिया। इस बीच बुधवार की देर रात में फिर किसी ने वहां कचरा फेंक दिया, इस स्थिति को देखते हुए एनजीओ की पहल पर हड़ताल के बावजूद निगम के सफाई मुलाजिमों ने कचरा साफ कराकर एनजीओ नई उड़ान के प्रयासों का सम्मान किया।

एनजीओ नई उड़ान के अध्यक्ष नवीन सिगला ने कहा है कि जिस प्रकार से हड़ताली मुलाजिमों ने उनकी मुहिम का समर्थन किया, उनकी संस्था भी मुलाजिमों का समर्थन करेगी, सीएम को हर रोज संस्था के पदाधिकारी टवीट कर ठेके पर काम कर रहे सफाई मुलाजिमों के परिवारों की हालत बयां करते हुए उनकी मांगें पूरी करने की मांग करेंगे, क्योंकि ये समस्या पंजाब सरकार के स्तर पर ही हल होनी है।

पेड़ों में छिपाकर कैमरे लगाए

नवीन सिगला ने बताया कि पार्किंग स्थल के पास पेड़ों में छुपाकर कुछ कमरे लगा दिए गए हैं, ताकि कचरा फेंकने वालों को बेनकाब कर उनके खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई जा सके। वे हर दिन सुबह व रात को निगरानी कर रहे हैं, इसके बावजूद शहर के दूर दूर से वहां लोग आकर कचरा फेंक रहे हैं। इसे रोकने के लिए संस्था ने ये कदम उठाया है, कचरा फेंकने वालों के लाइव फोटो खींचकर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को भेजे जाएंगे, ताकि ऐसे लोगों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई जा सके।

chat bot
आपका साथी