बोटैनीकल गार्डन वाली जगह पर बनेगा नया म्यूनिसिपल भवन

। नगर निगम परिसर में 676.75 लाख रुपये की लागत से बनने वाले नया म्यूनिसिपल भवन तीन मंजिल का तैयार होगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 10:13 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 10:13 PM (IST)
बोटैनीकल गार्डन वाली जगह पर 
बनेगा नया म्यूनिसिपल भवन
बोटैनीकल गार्डन वाली जगह पर बनेगा नया म्यूनिसिपल भवन

सत्येन ओझा.मोगा

नगर निगम परिसर में 676.75 लाख रुपये की लागत से बनने वाले नया म्यूनिसिपल भवन तीन मंजिल का तैयार होगा। सभागार तीसरी मंजिल पर विधानसभा भवन की तर्ज पर बनेगा। हाल को आने वाले 25 सालों की योजना के हिसाब से तैयार किया जाएगा, उसमें 80 पार्षदों के बैठने की क्षमता होगी, पब्लिक व प्रेस गैलरी भी होगी। अधिकारियों के बैठने की जगह के साथ ही मेयर की डाइस बनेगी।

नये म्यूनिसिपल भवन के लिए स्थान का चयन कर लिया गया है। एक साल पहले जिस स्थान पर निगम के हार्टीकल्चर विभाग की ओर से बोटैनीकल गार्डन विकसित किया गया है, इसी स्थान पर नया म्यूनिसिपल भवन बनेगा। वर्तमान में मेयर व उसके ऊपर पहली मंजिल पर बनी बिल्डिंग ब्रांच के दफ्तर वाली बिल्डिग को ध्वस्त कर उसे म्यूनिसिपल भवन के साथ ही शामिल किया जाएगा। योजना के अनुसार निगम की हेरिटेज बिल्डिंग के साथ किसी प्रकार की छेड़छाड़ नहीं की जाएगी। इस बिल्डिंग में वर्तमान में निगम कमिश्नर का दफ्तर है, ये दफ्तर नई बिल्डिग में शिफ्ट कर दिया जाएगा।

साल 2012 में अस्तित्व में आई नगर निगम में पहली बार निगम के चुनाव मार्च 2015 में हुए थे। उससे पहले ये एक ग्रेड नगर कौंसिल थी। निगम बनने के बाद अभी तक निगम के अधिकारी नगर कौंसिल वाली पुरानी बिल्डिग में ही बैठके हैं, निगम की जरूरत के अनुसार अधिकारियों की बढ़ी संख्या को देखते हुए निगम में बैठने के लिए पर्याप्त स्थान ही नहीं है, ऐसे में निगम बनने के बाद से ही नए म्यूनिसिपल भवन की जरूरत महसूस की जा रही थी, लेकिन ये मांग अब पूरी होने जा रही है।

निगम सूत्रों का कहना है कि नए म्यूनिसिपल भवन का ड्राफ्ट तो साल 2016 में ही तैयार हो गया था, लेकिन निगम हाउस में पहली बार 676.75 लाख रुपये की लागत से म्यूनिसिपल भवन के निर्माण का प्रस्ताव शामिल किया गया है। पहले तैयार ड्राफ्ट व नक्शे में मामूली फेरबदल के साथ उसी नक्शे को अंतिम रूप दिया जाएगा। म्यूनिसिपल भवन के तैयार ड्राफ्ट में ग्राउंड फ्लोर पर क्लेरीकल स्टाफ, वाटर सीवरेज टैक्स आदि के दफ्तर होंगे, जबकि निगम कमिश्नर, मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर व डिप्टी मेयर के दफ्तर पहली मंजिल पर बनेंगे।

निगम सूत्रों का कहना है कि चालू वित्त वर्ष में म्यूनिसिपल भवन की पहली मंजिल बनकर तैयार हो जाएगी। अगले वित्तीय वर्ष की समाप्ति से पहले अगर फंड में किसी तरह की कमी नहीं आई तो कंप्लीट बिल्डिंग बनकर तैयार हो जाएगी। इसका पूरा प्रारूप तैयार कर लिया गया है। वर्तमान में जिस जगह पर बोटैनीकल गार्डन विकसित किया गया है, उसे बिल्डिंग के आगे के हिस्से में नए सिरे से विकसित किया जाएगा, ताकि पूरे म्यूनिसिपल भवन परिसर को नया व आकर्षक रूप रंग दिया जा सके। निगम के सुपरिंटेंडेंट इंजीनियर बिल्डिग एंड रोड्स रंजीत सिंह ने पुष्टि की कि म्यूनिसपल भवन बिल्डिंग ब्रांच के पिछले हिस्से वाली जमीन पर ही बनेगा। इस जगह का चयन पहले ही किया जा चुका है।

chat bot
आपका साथी