ब्लूमिग बड्स स्कूल में नेशनल साइंस-डे मनाया

। ब्लूमिग बड्स स्कूल में सोमवार को ग्रुप चेयरमैन संजीव कुमार सैनी और चेयरपर्सन कमल सैनी की अगुआई में नेशनल साइंस-डे मनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 10:56 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 10:56 PM (IST)
ब्लूमिग बड्स स्कूल में नेशनल साइंस-डे मनाया
ब्लूमिग बड्स स्कूल में नेशनल साइंस-डे मनाया

संवाद सहयोगी,मोगा

ब्लूमिग बड्स स्कूल में सोमवार को ग्रुप चेयरमैन संजीव कुमार सैनी और चेयरपर्सन कमल सैनी की अगुआई में नेशनल साइंस-डे मनाया गया। सुबह की प्रार्थना सभा के बाद विद्यार्थियों ने नेशनल साइंस-डे के संबंध में चार्ट तैयार किए।

विद्यार्थियों ने लेख पढ़ते हुए बताया कि 1987 के बाद 28 फरवरी को हर वर्ष नेशनल साइंस-डे मनाया जाता है। इस दौरान विद्यार्थियों ने भारत के कई वैज्ञानिकों को याद किया तथा उनके द्वारा साइंस में दिए योगदान से अवगत करवाया। प्रिसिपल हमीलिया रानी ने कहा कि इस वर्ष नेशनल साइंस-डे मनाने का उद्देश्य विद्यार्थियों के साइंस के क्षेत्र में किए गए कार्यो की जानकारी देना है।

सिविल अस्पताल में जनऔषधि दिवस मनाया सेहत विभाग की ओर से सिविल अस्पताल में जनऔषधि दिवस मनाया गया। इस मौके पर सिविल सर्जन डाक्टर अमरप्रीत कौर बाजवा विशेष तौर पर पहुंचीं।

इस दौरान डिप्टी मेडिकल कमिश्नर डाक्टर राजेश अत्री, सीनियर मेडिकल अफसर डाक्टर सुखप्रीत सिंह बराड़, मानसिक रोगों के माहिर डाक्टर राजेश मित्तल, सीनियर एलटी परमिदर सिंह सबरवाल, फार्मासिस्ट अफसर गुरप्रीत सिंह, जिला मोनिटरिग अफसर प्रवीण शर्मा हाजिर थे। इस दौरान लोगों के ब्लड टेस्ट किए गए। दो सप्ताह का मुफ्त डेयरी सिखलाई कैंप लगाया डेयरी विकास विभाग पंजाब द्वारा कमजोर वर्ग के लोगों को डेयरी के कार्य से जोड़ने के लिए तथा अनुसूचित जाति के लाभार्थियों के ज्ञान में बढ़ोत्तरी तथा उनको आधुनिक डेयरी सिखलाई के बारे में जानकारी देने हेतु दो सप्ताह का मुफ्त डेयरी ट्रेनिग कैंप लगाया गया।

डिप्टी डायरेक्टर वीर प्रताप सिंह ने कहा कि ट्रेनिग कोर्स सोमवार को सफलता पूर्वक संपन्न हुआ। इस दौरान पशुओं की नस्ल सुधार, साफ दूध पैदा करने की महत्ता, दूध के मंडीकरण, हरा चारा व पशुओं की बीमारियों व इलाज संबंधी जानकारी दी गई। इस कैंप दौरान शिक्षार्थियों को सर्टिफिकेट वितरित किए गए।

chat bot
आपका साथी