शहर में सीवरेज ब्लाकेज और दूषित पानी की शिकायतें बढ़ीं

शहर में उफनते सीवरेज व घरों में सप्लाई हो रहे दूषित पानी की शिकायतें अचानक बढ़ गई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 10:24 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 10:24 PM (IST)
शहर में सीवरेज ब्लाकेज और दूषित पानी की शिकायतें बढ़ीं
शहर में सीवरेज ब्लाकेज और दूषित पानी की शिकायतें बढ़ीं

जागरण संवाददाता,मोगा

शहर में उफनते सीवरेज व घरों में सप्लाई हो रहे दूषित पानी की शिकायतें अचानक बढ़ जाने पर मंगलवार शाम को चार बजे निगम कमिश्नर सुरिदर सिंह ने पूरे मामले की समीक्षा की और निगम के आपरेशन एंड मेंटीनेंस विग से जानकारी हासिल की।

पता चला है कि निगम की ओर से करवाए जा रहे डी-सिल्टिंग के काम कारण शहर के कई हिस्सों में सीवरेज लाइनें बंद कर दी गई हैं, जिसके कारण समस्या अचानक बढ़ गई है। मंगलवार को सूरज नगर उत्तरी के लोग भी दो महीने से सीवरेज उफनने से परेशान होकर सड़कों पर आ गए। निगम कमिश्नर सुरिदर सिंह ने पूरे मामले की समीक्षा के बाद शहरवासियों से अपील की कि शहर भर में डी-सिल्टिंग का काम अभी डेढ़ से दो महीने तक जारी रहेगा, तब तक कुछ हिस्सों में सीवरेज व दूषित पानी की समस्या रह सकती है। काम पूरा होने के कारण समस्या का स्थायी समाधान हो जाएगा। उसके बाद कई वर्षों तक इस प्रकार की समस्या नहीं आएगी। शहर भर में छेड़े गए डी सिल्टिग अभियान के दौरान शहर की प्रमुख सड़कों के किनारे बनी हौदियां व उन पर लगी जालियां निकलकर बाहर आ रही हैं जो सालों से किसी के ध्यान न देने के कारण मिट्टी में दब गई थीं। लोग भूल गए थे कि बरसाती पानी को निकालने के लिए सड़कों के किनारों पर हौदियों के ऊपर जालियां भी लगी हैं।

निगम कमिश्नर जांच में पाया था कि निगम में शिकायतों के निपटारे के लिए बनाए गए पीजीआरएस पोर्टल पर अचानक शहर भर में दूषित पानी सप्लाई होने व सीवरेज की शिकायतें काफी बढ़ गई हैं। स्थिति को देखते हुए उन्होंने मंगलवार शाम को निगम परिसर में सभी संबंधित विभाग के अधिकारियों की बैठक बुलाकर समीक्षा की।

सिविल इंजीनियरिग विभाग को दी चेतावनी

शहर में चल रहे सड़कों व इंटरलाकिग टाइलों के कामों की समीक्षा करते हुए उन्होंने सिविल इंजीनियरिग विभाग को साफ तौर पर चेतावनी दी कि निर्माण में घटिया सामग्री किसी भी प्रकार से बर्दाश्त नहीं की जाएगी। ऐसे मामलों में सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। साथ ही समय पर काम पूरा करने के निर्देश दिए।

काम शुरू न करने पर किया नोटिस जारी

निगम कमिश्नर ने प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति की भी समीक्षा की। निगम को योजना के पहले व दूसरे चरण में 989 आवेदन मिले थे। इनमें 766 लाभार्थियों को जिओ टेगिग करवाई जा चुकी है। इनमें से 352 लाभार्थियों को पहली किस्त मिलने के बावजूद अभी तक काम शुरू नहीं किया गया था , उनको नोटिस जारी कर दिए हैं। तीसरे पड़ाव में 1048 लाभार्थियों में 687 की चेकिग की जा चुकी है। 875 लाभार्थियों द्वारा घर के निर्माण का काम शुरू कर दिया गया है। 67 लाभार्थियों को पहली किश्त दी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि निगम ने 467 घरों को पहली किश्त, 323 घरों को दूसरी किश्त, 142 घरों को तीसरी किश्त तथा दो लाभार्थियों को चौथी किश्त भी जारी कर दी है।

गीला और सूखा कूडा अलग-अलग करें

कमिश्नर ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत सभी चीफ सैनेटरी इंस्पेक्टर व सैनेटरी इंस्पेक्टरों से नमी वाले व सूखे कूड़े के संबंध में भी बैठक की। उन्होंने गीले व सूखे कचरे को अलग-अलग करने के आदेश दिए।

chat bot
आपका साथी