गायनी वार्ड में एंट्री के लिए हो रहा पीले व नीले कार्ड का दुरुपयोग

। सिविल अस्पताल के गायनी वार्ड में गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित माहौल और बिना वजह लोगों का जमावड़ा रोकने के लिए अस्पताल प्रशासन ने पीले व नीले रंग के एंट्री कार्ड जारी किए हुए हैं ताकि तीमारदार भी आसानी से आ-जा सकें।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 10:35 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 10:35 PM (IST)
गायनी वार्ड में एंट्री के लिए हो रहा पीले 
व नीले कार्ड का दुरुपयोग
गायनी वार्ड में एंट्री के लिए हो रहा पीले व नीले कार्ड का दुरुपयोग

संवाद सहयोगी,मोगा

सिविल अस्पताल के गायनी वार्ड में गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित माहौल और बिना वजह लोगों का जमावड़ा रोकने के लिए अस्पताल प्रशासन ने पीले व नीले रंग के एंट्री कार्ड जारी किए हुए हैं, ताकि तीमारदार भी आसानी से आ-जा सकें। लेकिन कुछ लोग इन एंट्री कार्डों का दुरुपयोग कर रहे हैं। ये लोग अन्य मरीजों के कार्डों से गायनी वार्ड में आते-जाते रहते हैं। इस बात का पता शनिवार को तब चला जब आठ माह के बच्चे का अपहरण होने के बाद अस्पताल के सुरक्षा कर्मियों सख्ती बढ़ा दी। गायनी वार्ड में भर्ती एक महिला ग्राउंड फ्लोर पर खड़ी अपनी रिश्तेदारों को पास बुलाने के लिए किसी अन्य महिला के हाथों अपना कार्ड भेजा था। लेकिन चेकिग में शक पड़ने पर पर ड्यूटी पर तैनात सुरक्षा गार्ड को कार्ड लेकर आई युवती को पकड़ लिया जिसे बाद में नसीहत देकर छोड़ दिया गया।

मोगा के सिविल अस्पताल में रोजाना जहां 800 के करीब लोगों की ओपीडी रहती है। वहीं, हर महीने 400 के करीब महिलाओं की डिलीवरी होती है। इसे देखते हुए अस्पताल प्रशासन ने गायनी वार्ड में बिना वजह लोगों की भीड़ एकत्रित न हो, इसके लिए पीले व नीले कार्ड जारी कर रखे हैं। इन कार्डों के जरिए भर्ती महिला मरीज के पास एक रिश्तेदार देखभाल के साथ-साथ मिलने जा सकता है। लेकिन कुछ महिलाएं अपने रिश्तेदारों को ग्राउंड फ्लोर से अपने पास बुलाने के लिए किसी अन्य कार्डधारकों के सहयोग से अपना कार्ड नीचे भेज कर अपने रिश्तेदारों को अपने पास बुला लेती हैं। इससे गायनी वार्ड में बिना वजह दिन भर भीड़ लगी रहती है । यह है मामला

शनिवार को गायनी वार्ड से एक आठ महीने के बच्चे का अपहरण हो गया था। इस घटना के बाद गायनी वार्ड में सुरक्षा कर्मियों ने सख्ती की हुई थी। मुदकी की रहने वाली कुलदीप कौर की बेटी साथ के बेड पर भर्ती किसी अन्य महिला का कार्ड लेकर नीचे खड़े रिश्तेदार तक उसे पहुंचाने के लिए आई थी। लेकिन ड्यूटी पर तैनात सुरक्षा गार्ड को पता चल गया। सिक्योरिटी गार्ड ने उक्त युवती को नसीहत देकर छोड़ दिया। लोग करते हैं मनमानी : डा. बराड़

एसएमओ डा. सुखप्रीत सिंह बराड़ ने बताया कि कुछ लोग सरकार के आदेशों का उल्लंघन करते हुए अस्पताल में अपनी मनमर्जी करते हैं, जिसका खामियाजा अस्पताल प्रशासन को भुगतना पड़ता है। अस्पताल में 50 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं, लेकिन फिर भी लोग इनकी अनदेखी करते हैं। विभाग ने गायनी वार्ड में भर्ती मरीजों के लिए नीले व पीले कार्ड तैयार किए हुए हैं। नीला कार्ड मरीज के पास बैठने वाले तीमारदार तथा पीला विजिट करने आए रिश्तेदार के लिए है। लेकिन फिर भी लोग इन कार्डों का गलत ढंग से प्रयोग करते हैं। गायनी वार्ड में कुछ दिन पहले बच्चा अगवा होने की घटना को गंभीरता से लेते हुए अब गायनी वार्ड के मुख्य द्वार के पास ही सुरक्षा कर्मियों का कैबिन बनाया जाएगा। यहां पूरी जांच-पड़ताल के बाद मरीज के तीमारदार व रिश्तेदार आगे जा सकेंगे।

chat bot
आपका साथी