झुग्गी बस्ती में रहने वाले ज्यादातर बच्चे मिले कुपोषण का शिकार

। विदरिग रोजेज चाइल्ड केयर सेंटर में 18 सितंबर को लगे मेडिकल कैंप में चिकित्सकों की टीम ने बच्चों का चेकअप किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 10:08 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 10:08 PM (IST)
झुग्गी बस्ती में रहने वाले ज्यादातर बच्चे मिले कुपोषण का शिकार
झुग्गी बस्ती में रहने वाले ज्यादातर बच्चे मिले कुपोषण का शिकार

संवाद सहयोगी, मोगा

विदरिग रोजेज चाइल्ड केयर सेंटर में 18 सितंबर को लगे मेडिकल चेकअप कैंप में चिकित्सकों की टीम ने बच्चों का चेकअप करने के बाद दावा किया है कि स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को जिस प्रकार की रिच डाइट मिलनी चाहिए, नहीं मिल रही है। इस वजह से बच्चे कुपोषण का शिकार हैं।

इस बात की पुष्टि मेडिकल चेकअप करने वाले सरकारी चिकित्सक डा.हरकीरत सिंह व डा.अजय कुमार ने की है। हालांकि सेंटर से जुड़े एडवोकेट प्रदीप भारती ने दावा किया गया है कि सेंटर के जिन 150 बच्चों का मेडिकल चेकअप किया गया है, उनमें से ज्यादातर कुपोषण के शिकार बच्चे मिले हैं। मौके पर ही बच्चों को स्वास्थ्य विभाग की ओर से मल्टी विटामिन तथा व अन्य जरूरी दवाइयां दी गई। इस अवसर पर स्कूल के संस्थापक एडवोकेट चंद्रभान खेड़ा ने बताया कि लगभग सभी बच्चे जीरा रोड पर स्थित झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले हैं। इन सब बच्चों को मुफ्त शिक्षा के साथ-साथ यूनिफार्म, किताबें तथा स्कूल में रोजाना दूध भी पीने के लिए दिया जाता है। लेकिन उनके परिवार की आर्थिक हालत अच्छी ना होने की वजह से इन बच्चों को जरूरत अनुसार पौष्टिक आहार नहीं मिल पाता। जिस कारण यह बच्चे शारीरिक तौर पर पूर्ण स्वस्थ नहीं हो पाते। उन्होंने डा. गिल, अजय कुमार तथा उनकी पूरी टीम का इस मेडिकल कैंप लगाने के लिए आभार व्यक्त किया।

24 सितंबर की देश व्यापी हड़ताल में आशा वर्कर व फैसिलिटेटर यूनियन भी शामिल होगी ज्वाइंट प्लेटफार्म आफ स्कीम वर्कर्स की ओर से 24 सितंबर को की जा रही एक दिवसीय हड़ताल में आशा वर्कर एवं फैसिलिटेटर यूनियन भी शामिल होगी। इस दौरान सिविल सर्जन दफ्तर के समक्ष प्रदर्शन करने के बाद मेन चौक में सरकार के वादों का मटका फोड़ा जाएगा।

मंगलवार को कामरेड नछत्तर भवन में आयोजित बैठक को संबोधित करते तालमेल कमेटी पैरा मेडिकल एवं सेहत कर्मचारी पंजाब के कनवीनर कुलबीर सिंह ढिल्लों ने सरकार की धक्केशाही के खिलाफ आवाज बुलंद की। उन्होंने कहा कि सरकार आशा वर्करों व फैसिलिटेटरों का शोषण कर रही है। सीनियर नेता महेन्द्रपाल लूंबा, मनदीप सिंह भिडर व रमनदीप सिंह ने कहा कि यह हड़ताल कर्मियों का भविष्य तय करेगी तथा पूरी दुनिया का ध्यान खीचेंगी, इसलिए इस हड़ताल को सफल बनाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि 24 सितंबर को सुबह नौ बजे सिविल सर्जन दफ्तर मोगा में पहुंचकर हड़ताल को कामयाब बनाएं। इस संबंध में संगठन ने सिविल सर्जन दफ्तर में जाकर मंगलवार को सहायक सिविल सर्जन को एक दिवसीय हड़ताल का नोटिस भी सौंपा। इस मौके पर किरणदीप कौर, जसविदर कौर महासचिव, गुरप्रीत कौर, सर्बजीत कौर, कर्मजीत कौर, जसवीर कौर, नसीब कौर, परमजीत कौर, नीना कुमारी, कुलदीप कौर, चरणजीत कौर, इन्द्रजीत कौर, परमजीत कौर डाला, प्रवीण कुमारी, स्वर्णजीत कौर, विशाली, अमनदीप कौर, शांति पत्तों हीरा सिंह आदि पदाधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी