जीटी रोड पर 11 जगह मिला लारवा

सेहत विभाग की ओर से मंगलवार को सरकारी व गैर सककारी दफ्तरों और जीटी रोड पर वाटर रिचार्जिड सिस्टम की जांच के दौरान 11 जगह डेंगू का लारवा मिलने पर नष्ट करवाया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Nov 2019 07:34 PM (IST) Updated:Wed, 20 Nov 2019 06:11 AM (IST)
जीटी रोड पर 11 जगह मिला लारवा
जीटी रोड पर 11 जगह मिला लारवा

जेएनएन, मोगा : सेहत विभाग की ओर से मंगलवार को सरकारी व गैर सककारी दफ्तरों और जीटी रोड पर वाटर रिचार्जिड सिस्टम की जांच के दौरान 11 जगह डेंगू का लारवा मिलने पर नष्ट करवाया गया है।

जिला एपीडीमोलाजिस्ट मनीष कुमार ने बताया कि शहर में जीटी रोड के दोनों ओर नेशनल हाईवे अथॉरिटी की ओर से बारिस के पानी की संभाल के लिए वाटर रिचार्जिग सिस्टम बनाए गए हैं, जोकि गंदगी से भरे हुए हैं और उनमें पिछले दिनों हुई बारिश का पानी जमा है, जिससे उनमें डेंगू का लारवा पैदा हो चुका है। इसके अलावा वन रेंज अफसर नेचर पार्क मोगा के दफ्तर में तीन पानी से व गरु नानक कॉलेज से भी डेंगू का लारवा मिला है। उन्होंने बताया कि सेहत विभाग की ओर से चार टीमें बनाकर बुधवार को जीटी रोड के दोनों ओर बने वाटर रिचार्जिग सिस्टम की जांच कर लारवे को नष्ट किया जाएगा। उन्होंने बताया कि लारवा मिलने वाले स्थानों की रिपोर्ट बनाकर कार्रवाई के लिए निगम कमिश्नर को भेज दी गई है। उन्होंने बताया कि सेहत विभाग की ओर से जागरूकता मुहिम चलाने के बाद भी लोग लापरवाही बरत रहे हैं, जिससे डेंगू के मरीजों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में रोजाना ही डेंगू का लारवा मिलने पर चालान काटे जाएंगे। उन्होंने बताया कि जीटी रोड सड़क के ठेकेदार का पिछले दो साल से लगातार चालान काटा जा रहा है। बता दें जिले में वर्ष 2015 में डेंगू के 514, 2016 में 222, वर्ष 2017 में 539 तथा वर्ष 2018 में 300 के करीब डेंगू के मरीज सामने आए थे। वहीं अब तक नगर निगम ने सेहत विभाग की टीम के साथ 50 वार्डों में सप्रे व फागिग का कार्य का पहला राउंड पूरा करवा दिया है ।

chat bot
आपका साथी