सेहत विभाग की जांच में जिले के 11 निजी अस्पताल निकले डेंगू संक्रमित, लापरवाही बरतने पर काटा गया चालान

डेंगू का कहर पंजाब के विभिन्न जिलों में जमकर बरस रहा है तथा इसके मरीजों की संख्या में लगातार बेतहाशा वृद्धि हो रही है। ऐसे में फ्राईडे-ड्राई डे मुहिम के दौरान जिले के 19 प्राईवेट अस्पतालों में से 11 में डेंगू का लारवा मिलने की पुष्टि हुई है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 02 Oct 2021 10:27 PM (IST) Updated:Sat, 02 Oct 2021 10:27 PM (IST)
सेहत विभाग की जांच में जिले के 11 निजी अस्पताल निकले डेंगू संक्रमित, लापरवाही बरतने पर काटा गया चालान
सेहत विभाग की जांच में जिले के 11 निजी अस्पताल निकले डेंगू संक्रमित, लापरवाही बरतने पर काटा गया चालान

संवाद सहयोगी, मोगा : डेंगू का कहर पंजाब के विभिन्न जिलों में जमकर बरस रहा है तथा इसके मरीजों की संख्या में लगातार बेतहाशा वृद्धि हो रही है। ऐसे में फ्राईडे-ड्राई डे मुहिम के दौरान जिले के 19 प्राईवेट अस्पतालों में से 11 में डेंगू का लारवा मिलने की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सुपरवाइजर महेन्द्रपाल लूंबा की अगुआई में डेंगू का लारवा मिलने के मामले में शुक्रवार को की गई पड़ताल के बाद 13 लोगों के मौके पर चालान काटे गए। ये अभियान फ्राईडे-ड्राई डे मुहिम के तहत चलाया गया।

टीम ने 19 प्राइवेट अस्पतालों, लगभग 60 दुकानों तथा 317 घरों में डेंगू के लारवा की जांच की। जांच के दौरान हैरानी की बात यह रही कि 19 में से 11 प्राईवेट अस्पतालों में डेंगू का लारवा उनके कूलरों व अन्य उपकरणों में मिला। बीमारी का इलाज करने वाले अस्पताल ही डेंगू के प्रति जागरूक नहीं दिखे। ये स्थिति तब है जब मोगा में अब तक आधिकारिक रिकार्ड के अनुसार डेंगू के छह मरीज पाए गए हैं।

13 अस्पतालों व घरों के मालिकों के चालान काटने के बाद पूरा रिकार्ड सिविल सर्जन डा. अमरप्रीत कौर ने नगर निगम के कमिश्नर को पत्र के माध्यम से भेज दिया है। जिला एपिडोमोलोजिस्ट डा. मनीष अरोड़ा के अनुसार इस सीजन में अब तक डेंगू के छह मरीजों के मिलने की पुष्टि हुई है तथा लगभग 200 संदिग्धों के सैंपल लिए गए हैं।

टीम ने अस्पताल प्रशासन के साथ ही घरों में लोगों को साफ पानी एकत्र न करने की सलाह देते हुए कूलरों व घरों के अन्य उपकरणों में साफ पानी न रखने की हिदायत दी।

सिविल सर्जन डा. अमरप्रीत कौर ने साफ शब्दों में चेतावनी दी है कि इस प्रकार की लापरवाही दोबारा मिलने पर विभाग सख्त कार्रवाई करेगा।

विभागीय सूत्रों के अनुसार मथुरादास सिविल अस्पताल के आसपास के अस्पतालों में ही डेंगू का लारवा मिला है। आरा रोड क्षेत्र, शहर में मेडिकल हब का रूप ले चुका है। जिन अस्पतालों में डेंगू का लारवा मिला उनमें डा.विनोद गर्ग के ईएनटी अस्पताल, विन्नी घई का आरा रोड स्थित अस्पताल, अग्रवाल नर्सिंग होम, मानसिक रोगों से संबंधित डा.इकबाल अस्पताल, डा. डेजी सूद का अस्पताल आदि शामिल हैं। इन अस्पतालों में लापरवाही सामने आने पर मौके पर ही चालान काटे गए।

chat bot
आपका साथी