10वीं के छात्र गीतांश ने सर्वे कर जाना कोरोना वैक्सीन का प्रभाव, सम्मानित

। लाला लाजपत राय इंटरनेशनल स्कूल के दसवीं कक्षा के विद्यार्थी गीतांश बंसल ने टीका लगवाने वाले 352 लोगों के बीच सर्वे किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 11:42 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 11:42 PM (IST)
10वीं के छात्र गीतांश ने सर्वे कर जाना कोरोना वैक्सीन का प्रभाव, सम्मानित
10वीं के छात्र गीतांश ने सर्वे कर जाना कोरोना वैक्सीन का प्रभाव, सम्मानित

जागरण संवाददाता.मोगा

कोरोना वैक्सीनेशन की शुरूआत में जब लोग वैक्सीन से डर रहे थे, तमाम प्रकार की अफवाहें फैल रही थीं, उस समय लाला लाजपत राय इंटरनेशनल स्कूल के दसवीं कक्षा के विद्यार्थी गीतांश बंसल ने टीका लगवाने वाले 352 लोगों के बीच सर्वे किया। इसमें एक भी व्यक्ति ने ये नहीं कहा कि वैक्सीन के बाद उनकी तबियत खराब हुई है या किसी प्रकार का साइड इफेक्ट हुआ है। हां, वैक्सीन के बाद कुछ लोगों को बुखार आया, लेकिन दो से तीन दिन में वे पूरी तरह सामान्य हो गए, बाद में किसी प्रकार की समस्या नहीं आई।

सर्वे करने वाले विद्यार्थी के प्रयास को देखते हुए मंगलवार को इंडियन मेडिकल काउंसिल मोगा चैप्टर के अध्यक्ष डा.हरिदर सिद्धू ने गीतांश बंसल को सम्मानित किया। डा.अजय बंसल व डा.सुरुचि बंसल के सपुत्र गीतांश बंसल का कहना है कि वैक्सीनेशन शुरू होने के बाद उनके पिता लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करते थे लेकिन लोग बात नहीं मानते थे। वैक्सीन को लेकर उन्हें कई प्रकार का भ्रम था, तब उनके मन में आया कि जो लोग कोरोना से बचाव के लिए टीका लगवा रहे हैं, उनके बीच जाकर सर्वे किया जाए ताकि उनके अनुभव के आधार पर दूसरे लोगों को प्रेरित किया जा सके।

352 लोगों को प्रश्नोत्तरी दी, 322 के जवाब मिले

गीतांश ने बताया कि उसने वैक्सीन लगवाने वाले 352 लोगों को प्रश्नोत्तरी दी गई, उनमें से 322 लोगों के जबाव मिले। सर्वे पांच अप्रैल से 15 अप्रैल के बीच किया गया था, उस समय सभी फ्रंटलाइन वर्कर को भी वैक्सीन लग रही थीं। ऐसे में उनके सर्वे के दायरे में ज्यादातर 20 से 45 साल के आयु वर्ग के लोग थे, सभी 322 में किसी भी व्यक्ति ने नहीं कहा कि उन्हें वैक्सीन लगने के बाद कोई बड़ी परेशानी हुई थी, सामान्य बुखार रहा लेकिन 60 प्रतिशत से ज्यादा को बुखार भी नहीं हुआ। उन्हें महसूस ही नहीं हुआ वैक्सीन लगने का। स्कूल के चेयरमैन पवन बंसल, प्रिसिपल कुंजूमौल जाय ने गीतांश को शुभकामनाएं दी हैं।

chat bot
आपका साथी