एफसीआइ ने निकाला जलभराव की समस्या का समाधान

। फूड कारपोरेशन आफ इंडिया (एफसीआइ) मोगा के अधिकारियों ने अपने कैंपस में चार रेन वाटर हार्वेस्टिग प्रोजेक्ट लगाकर समस्या का आसान हल करके दूसरे सरकारी संस्थाओं को राह दिखाई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 10:31 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 10:31 PM (IST)
एफसीआइ ने निकाला जलभराव की समस्या का समाधान
एफसीआइ ने निकाला जलभराव की समस्या का समाधान

सत्येन ओझा.मोगा

नगर निगम शहर में जलभराव की समस्या का कई दशकों के बाद भी समाधान नहीं खोज पाया है, उधर फूड कारपोरेशन आफ इंडिया (एफसीआइ) मोगा के अधिकारियों ने अपने कैंपस में चार रेन वाटर हार्वेस्टिग प्रोजेक्ट लगाकर समस्या का आसान हल करके दूसरे सरकारी संस्थाओं को राह दिखाई है।

एफसीआइ के इस अनूठे प्रयास से प्रभावित होकर हरियावल पंजाब के प्रभारी रामगोपाल के निर्देशन में हरियावल पंजाब संस्था की टीम ने उपहार के रूप में छायादार व फलदार पौधे रोपित किए हैं। साथ ही भरोसा दिया है कि एफसीआइ के सहयोग से हरियावल पंजाब की टीम रोपित किए गए पौधों को पेड़ बनने तक देखभाल करेगी। नहीं होता जलभराव

कई एकड़ क्षेत्र में फैले किचलू स्कूल के निकट एफसीआइ गोदाम व आफिस का जमीनी लेवल काफी निचला है। ऐसे में बारिश के दिनों में यहां जलभराव की समस्या रहती है। एफसीआइ के अधिकारियों ने एफसीआइ परिसर में जलभराव की समस्या का अनूठे अंदाज में स्थायी समाधान निकाला है। पूरे परिसर में दो रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम पहले ही बने थे, पिछले दो सालों से इस क्षेत्र में जलभराव की समस्या और भी ज्यादा गंभीर होती जा रही है। इस स्थिति को देखते हुए विभाग ने अब इस साल दो रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम और लगवा रहा है। विभागीय सूत्रों का कहना है कि एफसीआइ की इसी पहल का परिणाम है कि एफसीआइ रोड व गुरु रामदास नगर क्षेत्र में जमा होने वाला पानी कुछ ही समय में एफसीआइ गोदाम की तरफ बह जाने से यहां जलभराव ज्यादा समय तक नहीं रह पाता है। बूंद-बूंद पानी सहेजते हैं

एफसीआइ की इस पहल के दो फायदे हुए हैं। एक तो एफसीआइ परिसर में जलभराव की समस्या का पूरी तरह समाधान हो गया। दूसरा बारिश के पानी की बूंद-बूंद धरती में जाने से इस क्षेत्र में जलस्तर गिरने से बचेगा। एफसीआइ गोदाम के निकट ही रहने वाली हरियावल पंजाब मुहिम से जुड़ी नेहा शर्मा ने जब एफसीआइ की इस शानदार पहल पर वहां पर कार्यरत अपनी दोस्त नेहा को एफसीआई परिसर में पौधारोपण मुहिम चलाने को कहा तो एफसीआइ की नेहा ने विभाग से सहर्ष मंजूरी दिला दी।

इसी योजना के तहत रविवार को एफसीआइ परिसर में हरियावल पंजाब ने छायादार व फलदार पौधे नीम, पीपल, डेक, शहतूत आदि के 50 पौधे लगाए। हरियावल पंजाब एफसीआई परिसर में 200 पौधे रोपित करेगा। इस मुहिम के दौरान एफसीआइ के अधिकारी मलिदर सिंह एवं नेहा खुद भी मौजूद रहे। जबकि हरियावल पंजाब की टीम की ओर से चार्टर्ड एकाउंटेंट विवेक गुप्ता, एडवोकेट चेतन्या मित्तल, हरदीप सिंह, दिलशान, नेहा शर्मा मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी