कैंप लगाकर पराली के प्रबंधन के लिए किया जा रहा जागरूक

। पंजाब सरकार के कृषि एवं किसान भलाई विभाग की ओर गेहूं के मंजूरशुदा बीज को सब्सिडी पर देने के लिए पालिसी जारी की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 04:55 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 04:55 PM (IST)
कैंप लगाकर पराली के प्रबंधन के 
लिए किया जा रहा जागरूक
कैंप लगाकर पराली के प्रबंधन के लिए किया जा रहा जागरूक

संवाद सहयोगी,मोगा

पंजाब सरकार के कृषि एवं किसान भलाई विभाग की ओर गेहूं के मंजूरशुदा बीज को सब्सिडी पर देने के लिए पालिसी जारी की गई है। इस संबंध में मुख्य कृषि अधिकारी डा. बलविदर सिंह ने बताया कि किसान आनलाइन पोर्टल पर रजिस्टर्ड होकर गेहूं के बीज की मांग कर सकते हैं।

किसान अपने आवेदन 20 अक्टूबर तक भर कर दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि किसानों के अधूरे आवेदनों पर विचार-विमर्श नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसान पोर्टल पर रजिस्टर्ड हुए सरकारी, सहकारी, प्राइवेट डीलर तथा किसी भी व्यक्ति का मंजूरशुदा गेहूं का बीज खरीद सकते हैं। उन्होंने कहा कि जिला मोगा से संबंधित किसान अतिरिक्त जानकारी उनके दफ्तर से हासिल कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार के दिशा-निर्देशों के तहत किसानों को सुपर एसएमएस कंबाइन की महत्ता जानकारी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि सुपर एसएमएस कंबाइन से काटी फसल वाले खेत में पराली का निपटारा सरल होगा। उन्होंने कहा कि जागरूकता कैंपों में कुछ किसानों सुपर एसएमएस संबंधी बहुत सवाल करते हैं, जिस कारण किसानों को इस संबंधी जानकारी दी जानी जरूरी है। उन्होंने किसानों से अपील की कि वह पराली को खेतों में न जलाकर गेहूं की सीधी बिजाई करने को पहल दें। ऐसा करने से किसानों के समय व पैसे की बचत होने के साथ-साथ पर्यावरण भी शुद्ध रहेगा।

chat bot
आपका साथी