डेंगू की रोकथाम के लिए घरों में रखें साफ-सफाई: डीसी

। राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर डिप्टी कमिश्नर संदीप हंस ने मोगा वासियों से डेंगू से बचाव के लिए सावधानियां बरतने की अपील की है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 05:11 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 05:11 PM (IST)
डेंगू की रोकथाम के लिए घरों 
में रखें साफ-सफाई: डीसी
डेंगू की रोकथाम के लिए घरों में रखें साफ-सफाई: डीसी

संवाद सहयोगी,मोगा

राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर डिप्टी कमिश्नर संदीप हंस ने मोगा वासियों से डेंगू से बचाव के लिए सावधानियां बरतने की अपील की है। उन्होंने कहा कि घरों में पड़े कूलरों व फ्रिज की सप्ताह में एक बार अच्छे तरीके से सफाई जरूर करें।

डीसी हंस ने बताया कि डेंगू एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से फैलता है तथा ये मच्छर दिन के समय ही काटता है। यह मच्छर साफ पानी में पनपता है और अंडे देता है। अंडे देने के उपरांत एक सप्ताह में एडीज एजिप्टी मच्छर तैयार हो जाता है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के इस दौर में डेंगू को नजर अंदाज करना भारी पड़ सकता है। इसलिए जिला प्रशासन द्वारा हर शुक्रवार को डेंगू की रोकथाम के लिए पंजाब सरकार के तंदुरुस्त पंजाब मिशन के तहत ड्राई-डे के तौर पर मनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सेहत विभाग की टीमें लगातार शहर में डेंगू का लारवा नष्ट कर रही हैं। लारवे को ढूंढने के लिए टीमें चेकिग कर रही हैं तथा डेंगू मच्छर के मिल रहे लारवे को मौके पर नष्ट करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि तेज बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, चमड़ी के दाने, आंखों के पिछले हिस्से में दर्द इत्यादि डेंगू होने के लक्षण हैं अगर किसी को ऐसे लक्ष्ण दिखें तो तुरंत नजदीकी सेहत केन्द्रों में चेकअप करवाएं। उन्होंने जिले के लोगों से डेंगू से बचाव कि लिए सावधानियां बरतने की अपील की है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से डेंगू की रोकथाम के लिए डेंगू फ्री पंजाब मोबाइल एप भी शुरू किया गया है जिस पर डेंगू से बचाव की हर जानकारी मुहैया करवाई गई है।

chat bot
आपका साथी