कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रोन तेजी से फैलता है, लोग करें हिदायतों का पालन : डीसी

। डिप्टी कमिश्नर हरीश नायर ने कहा कि कोरोना का नया सामने आया रूप ओमिक्रोन अब तक का सबसे अधिक फैलने वाला संक्रमण साबित हो सकता है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 10:36 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 10:36 PM (IST)
कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रोन तेजी से फैलता है, 
लोग करें हिदायतों का पालन : डीसी
कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रोन तेजी से फैलता है, लोग करें हिदायतों का पालन : डीसी

संवाद सहयोगी,मोगा

डिप्टी कमिश्नर हरीश नायर ने कहा कि कोरोना का नया सामने आया रूप ओमिक्रोन अब तक का सबसे अधिक फैलने वाला संक्रमण साबित हो सकता है। शुरूआती डाटा से यह पता चलता है कि बहुत ही थोड़े समय में ओमिक्रोन दक्षिण अफ्रीका जैसे देश में तेजी से फैल गया है।

वीरवार को जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स के बैठक हाल में कोरोना की मौजूदा स्थिति को लेकर अधिकारियों से डिप्टी कमिश्नर नायर ने रिव्यू बैठक की। उन्होंने कहा कि चाहे भारत ने अब तक ओमिक्रोन के किसी भी मामले का पता नहीं लग पाया है, लेकिन विश्व के 23 देशों में पैर पसार चुके कोरोना के इस नए रूप का भारत में आना भी तय है। उन्होंने जिला वासियों को कोरोना से संबंधित हिदायतों की पालना करने की अपील करते समूह अधिकारियों व कर्मचारियों को कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई में फिर से तनदेही से जुट जाने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि अब से एसडीएम व एसएमओ सैंपलिग व टीकाकरण की खुद निगरानी करेंगे तथा रोजाना की रिपोर्ट निजी तौर पर डिप्टी कमिश्नर को भेजेंगे। उन्होंने आदेश दिए कि पुलिस नाकों पर सैंपलिग व टीकाकरण दोबारा शुरू किया जाए। उन्होंने कहा कि सेहत विभाग की सहायता के लिए जिला प्रशासन द्वारा नोडल अफसर भी लगाए गए हैं। इस बैठक में हाजिर कार्यकारी सिविल सर्जन डा. राजेश अत्री ने भरोसा दिया कि कोरोना के इस नए रूप को जिला मोगा में आने नहीं दिया जाएगा। बैठक में एडिशनल डिप्टी कमिश्नर हरचरण सिंह,एसडीएम जसवंत सिंह ,एसएमओ डाक्टर सुखप्रीत सिंह बराड़,डाक्टर संजय कुमार व अन्य अधिकारी उपस्थित थे। राहत : संक्रमण का नया केस नहीं, 398 लोगों के सैंपल लिए जिले में वीरवार को कोरोना संक्रमण का कोई नया केस रिपोर्ट न होने से राहत रही। अब जिले में केवल दो एक्टिव केस हैं। अब तक जिले में 234 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो चुकी है।

वीरवार को सेहत विभाग की टीमों ने 242 लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए फरीदकोट भेजे हैं। कार्यकारी सिविल सर्जन डाक्टर राजेश अत्री ने बताया कि अब तक सेहत विभाग की ओर से कुल 2,35,799 लोगों के कोरोना की जांच के लिए सैंपल लिए जा चुके हैं, इनमें से 1,51,521 लोगों के सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है। वहीं 320 लोगों की रिपोर्ट आनी बाकी है। जिले में कुल 8448 लोग कोरोना को हराकर स्वस्थ हो चुके हैं।

उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि संक्रमण का आंकड़ा भले ही कम होता नजर आ रहा है लेकिन कोरोना महामारी पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है। अब कोरोना का नया रूप नया वैरिएंट ओमिक्रोन सामने आ गया है। ऐसे में जिले के सभी लोगों को सेहत विभाग की ओर जारी हिदायतों का पालन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोग घर से बाहर निकलने पर मास्क का इस्तेमाल जरूर करें। जिन लोगों ने वैक्सीन नहीं लगवाई है, वे अपना वैक्सीनेशन पूरा करवाएं।

chat bot
आपका साथी