कोविशील्ड का स्टाक खत्म, को-वैक्सीन नहीं है पंसद

जिले में कोविशील्ड की कमी के कारण वैक्सीनेशन अभियान प्रभावित होने लगा है। हलांकि शुक्रवार 633 लोगों को ही को-वैक्सीन की डोज लग पाई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 06:24 PM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 06:24 PM (IST)
कोविशील्ड का स्टाक खत्म, को-वैक्सीन नहीं है पंसद
कोविशील्ड का स्टाक खत्म, को-वैक्सीन नहीं है पंसद

राज कुमार राजू, मोगा

जिले में कोविशील्ड की कमी के कारण वैक्सीनेशन अभियान प्रभावित होने लगा है। हलांकि शुक्रवार 633 लोगों को ही को-वैक्सीन की डोज लग पाई। सेहत विभाग के पास कोविशील्ड की एक भी डोज नहीं बची है। इसके चलते टीका लगवाने आने वाले लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है।

बताया जा रहा है कि जिले में जितनी कोविशील्ड की जरूरत है उतनी नहीं मिल पा रही है, जिस कारण कई एनआरआइ समेत पढ़ाई के लिए विदेश जाने वाले विद्यार्थी भी परेशान हो रहे हैं। पहुंच से दूर हो रही है कोविशील्ड:

एडवोकेट कुलविदर शर्मा की शिकायत है कि पूर्व में अधिकांश लोग वैक्सीन लगवाने के लिए जागरूक नही थे। अब जब लोगों में जागरूकता आ गई है तो सेहत विभाग के पास कोविशील्ड कमी होने लगी है। उन्होंने कहा कि कोविशील्ड की कमी की वजह से लोग दूसरे राज्यों में भी नहीं जा पा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि जिले में सेहत विभाग की ढीली कार्रवाई के तहत जहां कोविशील्ड लोगों की पहुंच से दूर हो चुकी है। वही को-वैक्सीन को लोग लगवाने में ज्यादा दिलचस्पी नही दिखा रहे है। गत शुक्रवार को करीब छह हजार डोज कोविशील्ड वैक्सीन आई थी। इसके बाद कोविशील्ड वैक्सीन की कमी हो गई, जिस कारण कोविशील्ड की पहली व दूसरी डोज लगवाने के लिए लोग परेशान हो रहे हैं।

केस नंबर एक:

पिछले एक सप्ताह से लगा रहा हूं चक्कर

मोगा के अकालसर रोड निवासी छात्र साहिल कांटीवाल ने बताया कि करीब दो महीने पहले उसे कोविशील्ड वैक्सीन की एक डोज लग चुकी है। अब वह आगे की पढ़ाई के लिए बाहर जाना चाहता है, लेकिन कोविशील्ड वैक्सीन लगवाने के लिए पिछले दस दिनों से टीकाकरण कैंपों का चक्कर लगा रहा है।

केस नंबर दो:

पूरे परिवार को वैक्सीन नही लगी

बहोना चौक निवासी महिन्द्र सिंह ने बताया कि उसके पूरे परिवार को वैक्सीन नहीं लग पाई है। वह पिछले एक सप्ताह से कोविशील्ड लगवाने के लिए परिवार सहित कई कैंपों का चक्कर लगा चुका है। लेकिन हर जगह स्टाक खत्म होने की बात कही जा रही है।

2500 लोगों कोविशील्ड की दूसरी डोज लगवाने से वंचित

जिला टीकाकरण अफसर डाक्टर अशोक सिगला ने बताया कि मोगा में 312, कोटइसेखां में 310, ढुडीके में 11 लोगों समेत 633 लोगों ने वैक्सीन लगवाई है। उन्होंने बताया कि गत शुक्रवार उनके स्टाक में कोविशील्ड वैक्सीन की छह हजार डोज पहुंची थी। जिसे दूसरे दिन लोगों को लगाया गया था। उसके एक सप्ताह के बाद उनके पास कोविशील्ड की कोई खेप नही पहुंची है। उनके द्वारा समय समय पर कोविशील्ड वैक्सीन के स्टाक को पूरा करने समेत वैक्सीन भेजने के लिए विभाग के उच्चाधिकारियों को लिखा जा चुका है। उन्होंने बताया कि जिले में करीब 25 सौ लोग कोविशील्ड की दूसरी डोज लगवाने से वंचित हैं। जबकि, अब तक जिले में सेहत विभाग व समाज सेवी लोगों के सहयोग से लगाए गए कैंपों में ढाई लाख लोगों द्वारा वैक्सीन लगवाई गई है। डा. अशोक ने कहा कि विदेशी वैक्सीन कोविशील्ड लगवाने के लिए लोगों में रूझान बना हुआ है, लेकिन स्वदेशी होने के साथ महंगे दाम की को-वैक्सीन को लोग लगवाने के प्रति जागरूक नहीं है। जिलें में है 11 एक्टिव केस, 490 के लिए सैंपल

जिले में शुक्रवार को कोरोना का कोई नया संक्रमित न मिलने समेत कोई व्यक्ति सेहतमंद नहीं हुआ। जिले में अब 11 एक्टिव केस हैं। वहीं अब तक 233 लोगों की मौत हो चुकी है। शुक्रवार को अलग अलग स्थानों से 490 लोगों के सैंपल लिए जा चुके हैं। सिविल सर्जन डा. अमरप्रीत कौर बाजवा ने बताया कि सेहत विभाग द्वारा जिले में अब तक कुल 1,85,080 लोगों के कोरोना की जांच के लिए सैंपल एकत्रित किए थे। जिनमें से 1,16,275 लोगों के सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुके है ,जबकि 272 लोगों की रिपोर्ट पैडिग है ।उन्होंने अब तक जिले के कुल 8377 संक्रमित सेहतमंद हो चुके है ।

chat bot
आपका साथी