धुंध ने वाहनों की रफ्तार पर लगाई ब्रेक, दिन भर आसमान में छाए रहे बादल

पिछले दिनों की भांति रविवार को क्षेत्र में धुंध व कोहरे से जहां लोगों को ठिठुरन का अहसास हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 10:42 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 10:42 PM (IST)
धुंध ने वाहनों की रफ्तार पर लगाई ब्रेक, दिन भर आसमान में छाए रहे बादल
धुंध ने वाहनों की रफ्तार पर लगाई ब्रेक, दिन भर आसमान में छाए रहे बादल

संवाद सहयोगी,मोगा

पिछले दिनों की भांति रविवार को क्षेत्र में धुंध व कोहरे से जहां लोगों को ठिठुरन का अहसास हुआ। वही धुंध की सफेद चादर छाने के साथ सड़कों पर वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लग गई। रविवार को पड़ी घनी धुंध के चलते दिन में सूर्य देवता के दर्शन नाममात्र ही हुए। ठंड ने लोगों की कंपकपी छुड़ा दी। दिन में कई जगहों पर लोग अलाव जला सर्दी से बचाव किया। रविवार को सुबह न्यूनतम तापमान 5 डिग्री, अधिकतम तापमान 18 डिग्री रहा, ओर सुबह ²श्ता केवल 10 मीटर थी। पहाडी इलाकों में पड़ने वाली बर्फबारी से जिले में रोजाना की भांति ठिठुरन बढ़ती जा रही है। बता दें कि शनिवार को रात से ही घना कोहरा छाने लगा था। रविवार को कुछ समय के लिए दोपहर को हल्की धूप निकली। लेकिन इतनी नहीं थी कि ठंड से राहत मिल सकी। रविवार होने समेत ज्यादातर लोग ठंड से बचाव करने के लिए अपने घरों में ही दुबके रहे। केवल जरूरी कार्य होने पर ही लोग घरों से बाहर निकले थे। इसके चलते कस्बे के बाजार व गलियां भी सुनसान नजर आई। बता दें कि रविवार को अधिकतम तापमान 16 डिग्री तक था।

बता दें कि पिछले कई दिनों से पड़ रही धुंध व कोहरा गेहूं की फसल के लिए काफी लाभदायक है, लेकिन आलू की खेती करने वाले किसानों को अपना नुकसान साफ तौर पर दिखाई देने लगा है। अब की बार कोहरे से गेहूं की फसल रिकार्ड तोड़ होने की संभावना है। खेतीबाड़ी विभाग के अधिकारियों के अनुसार गेंहू की फसल के लिए लगातार धुंध पड़ना बेहद अच्छा संकेत मान रहे हैं। ऐसा होने से गेंहू की फसल के उत्पादन बढ़ने के संकेत है। इसके अलावा दुधारू पशुओं के लिए भी धुंध व कोहरा समस्या पैदा करता है। यह रखें सावधानियां

डाक्टर अनुराग अग्रवाल ने बताया कि सर्दी के दिनों में बच्चों समेत बुर्जर्गों के लिए ज्यादा समस्या बनती है। ऐसे में जितना हो सके घर के अंदर ही रहें,-बुजुर्गों व बच्चों का विशेष ध्यान रखें,गर्म खाद्य एवं पेय पदार्थों तथा गर्म कपड़ों का अधिक से अधिक इस्तेमाल करें,बाहर निकलते समय मफलर व टोपी का इस्तेमाल करें,-शीत लहर से बचने के लिए सिर को ढककर रखें,धुंध में वाहन चलाते समय ध्यान रखें। फॉग लाइट का प्रयोग करें।

chat bot
आपका साथी