सिविल सर्जन ने फूड सेफ्टी वैन को किया रवाना

सिविल सर्जन ने फूड सेफ्टी वैन को किया रवाना

मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत जिले में फूड सेफ्टी चेकिग वैन को हरी झंडी देकर सिविल सर्जन डा. अमरप्रीत कौर बाजवा ने मंगलवार को रवाना किया।

JagranTue, 18 May 2021 10:44 PM (IST)

संवाद सहयोगी,मोगा

मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत जिले में फूड सेफ्टी चेकिग वैन को हरी झंडी देकर सिविल सर्जन डा. अमरप्रीत कौर बाजवा ने मंगलवार को रवाना किया।

फूड सेफ्टी वैन में लगी आधुनिक मशीनों से खाने-पीने वाली वस्तुओं की चेकिग की जा रही है। सहायक सिविल सर्जन डा जसवंत सिंह ने कहा कि यह वैन लोगों को ये बता सकेगी कि वे जो कुछ खा रहे हैं वह शुद्ध है या नहीं।

सहायक कमिश्नर फूड सेफ्टी मनजिद्र सिंह ढिल्लों ने बताया कि लोग इस वैन की मदद से दूध या दूध से बनी वस्तुएं, हल्दी, नमक, मिर्च आदि के सैंपल चेक करवा सकते हैं, जिससे यह पता चल जाएगा कि वे जिन खाद्य पदार्थो का सेवन कर रहे हैं, वे उनके स्वास्थ्य के लिए उत्तम है या नहीं। इस दौरान फूड सेफ्टी अफसर जतिन्दर विर्क और लवदीप सिंह ने बताया कि फूड सेफ्टी वैन 18 से 20 मई तक सिविल अस्पताल में ही सैंपल चेक करेगी। इस के बाद ब्लाक स्तर पर ग्रामीण इलाकों में अपनी सेवाएं देगी। इस मौके पर अमृत शर्मा भी उपस्थित थे। गांवों से आने वाले मरीजों का टेस्ट जरूर करवाएं आरएमपी सीनियर मेडिकल अफसर ढुडीके डा. नीलम भाटिया ने गांवों में कोरोना के बढ़ रहे केसों को देखते हुए सेक्टर दौधर आज डाला के समूह रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर्स (आरएमपी) के साथ बैठक की।

इस दौरान डा. भाटिया ने सभी को कोरोना काल में सेहत विभाग को अपना सहयोग देने की अपील की। सेहत ब्लाक ढुडीके के फार्मेसी अफसर राजकुमार ने समूह आरएमपी को कहा कि उनके पास गांवों से जो खांसी, जुकाम व बुखार वाला मरीज आता है उसका कोविड टेस्ट करवाना यकीनी बनाएं तथा गंभीर मरीजों का कोविड सेंटरों में इलाज करवाने को पहल दें। उन्होंने कहा कि गांवों के निवासियों के कोविड वैक्सीन संबंधी भ्रम को दूर करते हुए उन्हें टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया जाए। सेहत विभाग के ब्लाक एजुकेटर लखविदर सिंह भी आम लोगों को जागरूक कर रहे हैं।

इस मौके पर एसएसआइ कुलबीर सिंह ने कहा कि डेंगू बुखार व चिकनगुनिया एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से होता है। गांवों में गर्म व नमी के मौसम में मच्छर के ज्यादा पैदा होने के कारण इस महीने डेंगू व चिकनगुनिया के केस बढ़ जाते है। उन्होंने कहा कि अगर इसके लक्ष्ण दिखाई दें तो नजदीकी सेहत केन्द्र में चेकअप करवाना चाहिए। इस मौके पर डेंगू से रोकथाम को जागरूक करने वाले पंफ्लेट जारी किया गया।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.