सेवा केंद्रों का समय बदला, करियाना दुकानें अब हफ्ते में तीन दिन खुलेंगी

। जिला मजिस्ट्रेट संदीप हंस ने कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए अब सेवा केंद्रों का समय भी बदल दिया है। सेवा केंद्र में काम करने वाले हर मुलाजिम हो वैक्सीन लगवानी होगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 11:26 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 11:26 PM (IST)
सेवा केंद्रों का समय बदला, करियाना दुकानें अब हफ्ते में तीन दिन खुलेंगी
सेवा केंद्रों का समय बदला, करियाना दुकानें अब हफ्ते में तीन दिन खुलेंगी

जागरण संवाददाता.मोगा

जिला मजिस्ट्रेट संदीप हंस ने कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए अब सेवा केंद्रों का समय भी बदल दिया है। सेवा केंद्र में काम करने वाले हर मुलाजिम हो वैक्सीन लगवानी होगी। कर्मचारियों के पास वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट होना चाहिए, इसके साथ ही दुकानें खोलने के समय में भी दोबारा बदलाव किया गया है। अब करियाना की दुकानें सप्ताह में तीन दिन खुलेंगी।

करियाने की दुकानें सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक खुली रहेंगी। खाद, बीज, कीटनाशक, कृषि के साथ संबंधित मशीनरी, कृषि और बागबानी से संबंधित स्पेयर पार्टस की दुकानों सोमवार से शुक्रवार तक सुबह नौ बजे से शाम पाचं बजे तक खुलेंगी। बैंक 50 प्रतिशत स्टाफ के साथ खुल सकेंगे।

इसी तरह मोबाइल रिपेयर की दुकानें सोमवार, बुधवार और वीरवार को प्रात:काल नौ से शाम पांच बजे तक खुलेंगी। पेट्रोल पंप, सीएनजी पंप, पंचर बनाने वालों की दुकानें हफ्ते के सभी दिन 24 घंटे खुली रखी जा सकती हैं। रिटेल और होलसेल शराब की दुकानें बिना अहातों के सोमवार से शुक्रवार प्रात:काल नौ बजे से शाम पांच बजे तक खुली रहेंगी। निर्माण व इंडस्ट्रियल सामग्री रेत, सीमेंट, बजरी, सरिया और शटरिग का सामन, हार्डवेयर आइटम, टूल्ज, मोटर, पाइप आदि की दुकानों मंगलवार से गुरुवार सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक खुली रहेंगी। आटो रिपेयर और स्पेयर पा‌र्ट्स की दुकानें (केवल मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और रिपेयर) सोमवार से शुक्रवार सुबह नौ से शाम तीन बजे तक खुली रहेंगी। सेल्स एजेंसियां, डेटिग, पेंटिग और सर्विस स्टेशन, कार वाशिंग की दुकानें नहीं खुल सकेंगी। ब्रेड, अंडे, बेकरी, कनफेक्शनरी की दुकानें, फल, सब्जियों की दुकान और रेहड़ियां, मीट, मछली, पोल्ट्री की दुकानों सोमवार से रविवार सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक खुली रह सकेंगी।

जिला मजिस्ट्रेट ने ये भी स्पष्ट किया है कि किसी व्यक्ति का कारोबार कुछ और है लेकिन इन दिनों में अगर वह ब्रेड, अंडे, दूध रखकर बैठ जाए तो उस पर कार्रवाई होगी। डेयरी उत्पाद की दुकानें सोमवार से रविवार तक सुबह पांच से शाम सात बजे तक कुल सकेंगी। रेस्टोरेंट केवल होम डिलीवरी के लिए सोमवार से इतवार तक सुबह नौ बजे से रात को नौ बजे तक खुले रह सकते हैं। कोरियर, डाक सेवाएं सोमवार से रविवार प्रात:काल नौ से शाम पांच बजे तक बहाल रहेंगी। कामर्स से संबंधित सेवाएं सोमवार से शुक्रवार तक सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक जारी रहेंगी।

मैकेनिक और ओर रिपेयर की दुकानों वैल्डर, प्लम्बर, इलेक्ट्रिशियन, आरओ, एसी. रिपेयर आदि की दुकानें, ट्रैक्टर वर्कशाप और गुड्ज कैरियर, स्पेयर पार्टस, टायर ट्यूब, पंचर की दुकानों सोमवार से शुक्रवार तक प्रात:काल नौ बजे से शाम पांच बजे तक खुली रखी जा सकेंगी।

एलपीजी गैस सिलेंडरों की एजेंसियां हफ्ते के सभी दिन सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक खुली रहेंगी। सेवा केंद्र सुबह नौ से शाम चार बजे तक खुलेंगे

सेवा केंद्रों के खुलने का समय सुबह नौ बजे से सायं चार बजे तक कर दिया है। फीस की अदायगी डिजीटल ढंग से होगी। यह व्यवस्था 31 मई तक लागू रहेगी। सेवा केंद्रों के समूचे स्टाफ के लिए वैक्सीन सर्टिफिकेट रखना जरूरी किया गया है। वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट के बिना किसी भी स्टाफ मेंबर को सेवा केंद्र में काम करने की मंजूरी नहीं होगी। डीपीआरओ फेसबुक पेज से लें सही जानकारी

जिला मजिस्ट्रेट ने कहा है कि सही जानकारी के लिए लोग डीपीआरओ मोगा का पेज फेसबुक पर देखें। कुछ लोग इंटरनेट मीडिया पर अफवाहें फैलाते हैं, गलत जानकारी देते हैं, उन पर कार्रवाई की जाएगी। जिला मजिस्ट्रेट हर सप्ताह बुधवार को फेसबुक पर लाइव रहते हैं, लोगों के सवालों का जबाव देते हैं।

chat bot
आपका साथी