कैंप की घोषणा से उमड़ी भीड़, वैक्सीन सिर्फ 1232, पुलिस ने मायूस लौटाया

मोगा कोरोना वैक्सीनेशन के लिए जिले में चार स्थानों पर वैक्सीनेशन कैंप की घोषणा होने के बाद शुक्रवार सुबह जैसे ही वैक्सीन लगवाने वाले 1

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 10:48 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 07:28 AM (IST)
कैंप की घोषणा से उमड़ी भीड़, वैक्सीन सिर्फ 1232, पुलिस ने मायूस लौटाया
कैंप की घोषणा से उमड़ी भीड़, वैक्सीन सिर्फ 1232, पुलिस ने मायूस लौटाया

सत्येन ओझा, मोगा

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए जिले में चार स्थानों पर वैक्सीनेशन कैंप की घोषणा होने के बाद शुक्रवार सुबह जैसे ही वैक्सीन लगवाने वाले 18 से 44 साल के लोगों की भीड़ उमड़ी, तो पुलिस के आला अधिकारियों को मोर्चा संभालना पड़ा। हालांकि 18 से 44 साल की उम्र के उन लोगों को ही वैक्सीन लगनी थी जो किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित रहे हैं। मगर, कैंप की बात सुनकर युवाओं सहित हर उम्र के लोग बड़ी संख्या में डीएम कालेज मोगा, गुरु नानक कालेज मोगा व एसडी कालेज मोगा व सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल बाघापुराना में एकत्रित हो गए। ऐसे में इनमें से अधिकतर लोगों को बिना वैक्सीन लगाए मायूस लौटना पड़ा।

सेहत विभाग के पास शुक्रवार को स्टाक में सिर्फ 1232 वैक्सीन ही उपलब्ध थी। ऐसे में सिविल अस्पताल सहित सभी सरकारी अस्पतालों में टीके लगाने का काम सुबह 10 से 10.30 बजे के बीच ही वैक्सीन खत्म होने के कारण बंद हो गया था। सिर्फ उक्त चारों कैंपों में ही दोपहर 12 बजे तक लोगों को टीके लगे, इसके बाद वहां भी वैक्सीन खत्म हो गई। अब पूरे जिले में सिर्फ 180 वैक्सीन स्टाक में बची है। जिले में शुक्रवार को कुल 1052 लोगों को वैक्सीन लगी है। जिला प्रशासन की फेसबुक साइट पर वीरवार को मैसेज दिया जा रहा था कि 18 से 44 साल तक के गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए शुक्रवार को शहर के गुरु नानक कालेज, एसडी कालेज व डीएम कालेज में कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा। पिछले कई दिनों से वैक्सीन के अभाव में सिविल अस्पताल से लौट रहे लोग जब उक्त कैंपों में सुबह वैक्सीन लगवाने के लिए बड़ी संख्या में पहुंचे, तो वहां पुलिस अधिकारियों ने यह कहते हुए उन्हें लौटा दिया कि पहले वे डाक्टर से लिखवा कर लाएं कि गंभीर बीमारी से पीड़ित है, तभी उनको वैक्सीन लगाई जाएगी। सामान्य व्यक्तियों के लिए टीके की सुविधाएं नहीं है।

कैंप में जुटे लोगों को अचानक मिले इस फरमान से उनमें आक्रोश दिखा। लोगों ने इसे कोरोना काल में भद्दा मजाक ही नहीं बताया बल्कि कई लोग बोले कि इस तरह के प्रयास स्वस्थ लोगों को भी कोरोना संक्रमित करने जैसा है।

उधर, एसडी कालेज मैदान में वार्ड 42 के लोगों के वैक्सीन का पूरा डाटा लेकर मौके पर मौजूद पार्षद गौरव गुड्डू ने बताया कि जिला प्रशासन की सूचना मिलते ही उन्होंने अपने वार्ड में हर उस व्यक्ति को संदेश भेज दिया, जिन्हें अभी तक टीके नहीं लगे हैं। शुक्रवार को जब ये लोग वैक्सीनेशन कैंप में पहुंचे, तो उन्हें बताया जा रहा है कि पहले डाक्टर से सर्टिफाई कराकर आओ कि वे किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं, तभी उन्हें वैक्सीन लगेगी अन्यथा नहीं। यह तो जिला प्रशासन का लोगों के साथ मजाक है पहले से लोगों को समय पर सूचना दी जाती, तो शुक्रवार को लोग परेशान न होते।

--------------

मां की फाइल दिखा स्वयं व पत्नी को लगवाई वैक्सीन

यही स्थिति गुरु नानक कालेज के मैदान में थी। व्यवसायी मुनीश जब वहां वैक्सीनेशन कराने पहुंचे, तो उन्हें यह कहकर रोक दिया गया कि वह या तो अपनी बीमारी के सर्टिफिकेट लेकर आएं या किसी डाक्टर से सर्टिफाई करा कर लाएं कि वह बीमार हैं। कैंप स्थल पर मची अफरा-तफरी के माहौल में मुनीश ने अपनी मां की बीमारी के सर्टिफिकेट दिखाकर पत्नी को साथ लेकर अंदर प्रवेश कर लिया। इसके बाद उन्हें किसी ने चेक नहीं किया और वह पत्नी व स्वयं को वैक्सीन लगवाकर लौट आए।

----

कितनों को लगी वैक्सीन

शुक्रवार को जिले में 18-44 साल तक के 780 लोगों और 45 साल से ऊपर के 272 लोगों को वैक्सीन लगी (दोनों उम्र वर्ग में फ‌र्स्ट व सेकंड डोज भी शामिल हैं।)

----------------

कहां कितनी लगी वैक्सीन

डरौली भाई : 33

पत्तो हीरासिंह : 10

ठट्ठीभाई : 144

बाघापुराना सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल : 140

मोगा के डीएम कालेज, एसडी कालेज व गुरुनानक कालेज : 640

chat bot
आपका साथी