करें ब्रीदिग एक्सरसाइज, फेफड़ों को मिलेगी आक्सीजन की संजीवनी

कोविड-19 के दूसरे चरण में संक्रमित हो रहे मरीजों की सांसे ब्लड में कम होते आक्सीजन लेवल में अटक गई हैं। इन हालातों को देखते हुए चिकित्सक भी ब्रीदिग (श्वांस क्रिया) से संबंधित शशांकासन व मकर आसन का सहारा ले रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Apr 2021 10:42 PM (IST) Updated:Thu, 29 Apr 2021 10:42 PM (IST)
करें ब्रीदिग एक्सरसाइज, फेफड़ों को मिलेगी आक्सीजन की संजीवनी
करें ब्रीदिग एक्सरसाइज, फेफड़ों को मिलेगी आक्सीजन की संजीवनी

जागरण संवाददाता, मोगा : कोविड-19 के दूसरे चरण में संक्रमित हो रहे मरीजों की सांसे ब्लड में कम होते आक्सीजन लेवल में अटक गई हैं। इन हालातों को देखते हुए चिकित्सक भी ब्रीदिग (श्वांस क्रिया) से संबंधित शशांकासन व मकर आसन का सहारा ले रहे हैं।

योग गुरु राघव बंसल का कहना है कि प्राणायाम वर्तमान हालातों में सबसे ज्यादा कारगर है। आम तौर पर सामान्य व्यक्ति फेफड़ों का 40-45 प्रतिशत भी प्रयोग नहीं कर पाते हैं। इन्फेक्शन होने पर संक्रमित व्यक्ति फेफड़ों का यही हिस्सा प्रयोग कर पाते हैं। बाकी हिस्सा उनके लिए किसी काम का नहीं होता है। प्राणायाम करने से फेफड़ों का 70 प्रतिशत तक उपयोग हो जाता है, जिससे इन्फेक्शन से लड़ने की शक्ति ऐसे लोगों में बढ़ जाती है। शशांकासन व मकर आसन ब्लड में आक्सीजन का लेवल बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं।

वार्मअप के बाद ही योगासन करें

योग गुरु राघव बंसल का कहना है कि कोई भी योग आसान वार्मअप के बाद ही शुरू करना चाहिए। वार्मअप होने से शरीर का ब्लड सरकुलेशन बढ़ जाता है। बंसल का कहना है कि सूर्य नमस्कार योग की आत्मा है, अगर कोई भी व्यक्ति नियमित रूप से सूर्य नमस्कार का 13 स्टैप करते हैं तो हर प्रकार के रोगों से लड़ने की क्षमता ज्यादा बढ़ जाती है, फेफड़े मजबूत होते हैं।

डाक्टर भी दे रहे सलाह

भुगंज आसन भी इस समय उपयोगी आसनों में से एक है। इसमें फेफड़े, चेस्ट आदि शरीर की बड़ा हिस्सा कवर होता है। शशांकासन, मकरासन तो अब चिकित्सक भी करने की सलाह दे रहे हैं, जिसमें पेट के बल लेटना, घुटनों को फोल्ड करके घुटनों के बल लेटना होता है। इससे खून में ब्लड लेवल बढ़ता है। इसका वैज्ञानिक आधार है, तभी चिकित्सक आज के दौर में इसकी सलाह दे रहे हैं। जरूरत पर ऐसे ले सकते हेल्प

अगर आप जानना चाहते हैं कि किस अस्पताल में बैड उपलब्ध हैं, अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए डायटीशियन की राय, चिकित्सक की राय निशुल्क लेना चाहते हैं तो हमें हमारे फोन.7087570105 पर व्हाट्सएप मैसेज करें।

chat bot
आपका साथी