खेती औजारों पर सब्सिडी की तारीख बढ़ाने की मांग

भारतीय किसान यूनियन पंजाब कादियां जिला मोगा की ओर से किसानों की लंबित मांगों को लेकर मंगलवार को जिलाध्यक्ष निर्मल सिंह मानूके व गुलजार सिंह घलकलां के नेतृत्व में पंजाब सरकार के नाम ज्ञापन डिप्टी कमिश्नर संदीप हंस को सौंपा गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Oct 2019 04:32 PM (IST) Updated:Tue, 22 Oct 2019 05:18 PM (IST)
खेती औजारों पर सब्सिडी की तारीख बढ़ाने की मांग
खेती औजारों पर सब्सिडी की तारीख बढ़ाने की मांग

संवाद सहयोगी, मोगा : भारतीय किसान यूनियन पंजाब कादियां जिला मोगा की ओर से किसानों की लंबित मांगों को लेकर मंगलवार को जिलाध्यक्ष निर्मल सिंह मानूके व गुलजार सिंह घलकलां के नेतृत्व में पंजाब सरकार के नाम ज्ञापन डिप्टी कमिश्नर संदीप हंस को सौंपा गया।

इस मौके पर गुलजार सिंह घलकलां व निर्मल सिंह मानूके ने कहा कि सुपरसीडर औजार जो कि बिना पराली जलाने से गेहूं की बिजाई करता है उस पर सब्सिडी 18 अक्टूबर को घोषित हुई है। इसलिए किसानों से सब्सिडी लेने के लिए आवेदन लेने की तारीख में बढ़ोत्तरी कर 10 नवंबर की जाए, ताकि पराली को आग न लगाई जा सकें। इसी तरह मार्केट कमेटियों के सचिवों को हिदायतें जारी की जाएं कि धान की नमी मापने की विधि को मंडी बोर्ड की हिदायतों अनुसार लागू किया जाए। किसान नेताओं ने कहा कि बिजली की मोटरों का जो उपभोक्ता मर चुका है उनके परिजनों को लोड बढ़ाने की पावरकॉम द्वारा मंजूरी है, लेकिन कुछ सब डिवीजन के मुलाजिम किसानों को जानबूझ कर परेशान कर रहे हैं। मंडियों में किसानों का रात्रि समय अक्सर ही धान चोरी होता रहता है। मार्केट कमेटियों द्वारा रात्रि समय सुरक्षा के प्रबंध किए जाए। उन्होंने सरकार से किसानी मांगों का जल्द हल करने की मांग की। इस मौके पर गुलजार सिंह घलकलां, निर्मल सिंह मानूके, गुरलाभ सिंह, गुरमेल सिंह घोलियां, महेंद्र सिंह, लाभ सिंह आदि किसान नेता उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी