सभी सात कोविड अस्पतालों के बेड फुल, लेवल-3 में भी जगह नहीं

मोगा कोरोना काल में मसीहा बनकर उभरे फिल्म अभिनेता सोनू सूद का शहर अब कोविड-19 के मरीजों की पनाहगार बन गया है। यहां के कोविड-अस्पतालों में दिल्ली मेरठ गाजियाबाद लुधियाना जैसे बड़े शहरों के मरीज आकर भर्ती हुए हैं। प्रशासन व निजी अस्पताल प्रबंधकों के आपसी सामंजस्य के कारण यहां के अस्पतालों में अभी तक आक्सीजन की कमी नहीं हुई है। यह अलग बात है कि अभी भी बुधवार तक की आक्सीजन बाकी बची हुई है वहीं मंगलवार देर रात तक चार मीट्रिक टन आक्सीजन और पहुंचने की उम्मीद है। इसकी पुष्टि आक्सीजन के नोडल अधिकारी एसडीएम सतवंत सिंह ने की है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Apr 2021 10:46 PM (IST) Updated:Wed, 28 Apr 2021 06:31 AM (IST)
सभी सात कोविड अस्पतालों के बेड फुल, लेवल-3 में भी जगह नहीं
सभी सात कोविड अस्पतालों के बेड फुल, लेवल-3 में भी जगह नहीं

सत्येन ओझा, मोगा

कोरोना काल में मसीहा बनकर उभरे फिल्म अभिनेता सोनू सूद का शहर अब कोविड-19 के मरीजों की पनाहगार बन गया है। यहां के कोविड-अस्पतालों में दिल्ली, मेरठ, गाजियाबाद, लुधियाना जैसे बड़े शहरों के मरीज आकर भर्ती हुए हैं। प्रशासन व निजी अस्पताल प्रबंधकों के आपसी सामंजस्य के कारण यहां के अस्पतालों में अभी तक आक्सीजन की कमी नहीं हुई है। यह अलग बात है कि अभी भी बुधवार तक की आक्सीजन बाकी बची हुई है, वहीं मंगलवार देर रात तक चार मीट्रिक टन आक्सीजन और पहुंचने की उम्मीद है। इसकी पुष्टि आक्सीजन के नोडल अधिकारी एसडीएम सतवंत सिंह ने की है।

उधर, बड़ी संख्या में बाहरी मरीजों के आने के कारण अब यहां के निजी अस्पताल भी फुल हो चुके हैं। निजी अस्पतालों में लेवल-2 के 143 बेड व लेवल-3 के पांच बेड मोगा मेडिसिटी में उपलब्ध हैं। मोगा के किसी मरीज को अभी तक लेवल-3 के बेड की जरूरत नहीं पड़ी है, लेकिन बाहरी मरीजों से लेवल-3 के बेड भी फुल हैं। लेवल-2 के अस्पतालों में भी जिले के सिर्फ 32 मरीज भर्ती हैं, शेष बाहरी राज्यों व जिलों के मरीज भर्ती हैं।

-----------------

वैक्सीन खत्म

कोविड-संक्रमितों का आंकड़ा जिले में थम नहीं पा रहा है। उधर, इस बीच जिले में मंगलवार दोपहर को वैक्सीन खत्म हो जाने के कारण लोगों को मायूस लौटना पड़ा। उधर, सिविल अस्पताल में सुबह लगभग 10.30 बजे ही वैक्सीन खत्म हो गई थी। सोमवार शाम को सिर्फ 1090 वैक्सीन बची थीं, मंगलवार को भी चंडीगढ़ गई टीम को दिन भर के इंतजार के बाद सिर्फ 2000 वैक्सीन मिल सकी हैं, जबकि इस समय जिले में प्रतिदिन औसतन 2500 से तीन हजार वैक्सीन प्रतिदिन लग रही हैं।

--------------

बिना वैक्सीन लगाए लौटे

पुराना मोगा निवासी 55 साल के अनिल कुमार व विनोद कुमारी सिविल अस्पताल में वैक्सीन लगवाने पहुंचे थे। इस दौरान वे कई घंटे घूमते रहे, लेकिन बाद में बताया गया कि वैक्सीन उपलब्ध नहीं है।

इसी तरह अकालसर रोड निवासी 52 साल के हीरालाल को भी निराश होकर बिना वैक्सीन लगवाए लौटना पड़ा।

-----------

संक्रमित ही फैला रहे संक्रमण

गौरतलब है कि स्वास्थ्य विभाग की टीम संक्रमितों की रिपोर्ट आने के बाद होम क्वारंटाइन कराने तो जाती है, लेकिन बाद में उनकी मानीटरिग नहीं होती है। जिस कारण जिन संक्रमितों को किसी प्रकार के लक्षण नहीं है वे क्वारंटाइन होकर भी लोगों के बीच घूमते रहते हैं, क्योंकि पहले की तरह अब संक्रमितों के यहां फ्लेक्स नहीं लगाया जा रहा है। यही वजह है कि तेजी के साथ संक्रमित ही स्वस्थ लोगों को संक्रमित कर रहे हैं। जिस कारण आंकड़ा तेजी के साथ बढ़ रहा है।

--------------

कोविड किड से आक्सीमीटर गायब

कोविड के दूसरे चरण में जब स्थिति ज्यादा भयावह है, तब संक्रमितों को दी जा रही कोविड किट से आक्सीमीटर गायब है। पहले चरण में भी काफी देर से आक्सीमीटर दिए गए थे। अब किसी को नहीं दिए जा रहे हैं, जबकि होम क्वारंटाइन मरीजों को अपने ब्लड लेवल, पल्स आदि के लिए आक्सीमीटर के अलावा कोई दूसरा साधन उपलब्ध नहीं है।

जिला टीकाकरण अधिकारी डा.अशोक सिगला का कहना है होम क्वारंटाइन करने के लिए 53 रैपिड रिस्पांस टीमें बनी हुई हैं, जो रिपोर्ट मिलने के बाद संक्रमितों को होम क्वारंटाइन करा रही हैं।

--------------

किट में है ये सामान

डिजिटल थर्मामीटर, स्टीमर, हेंड सैनिटाइडर, गिलोय की टेबलेट 60, विटामिन सी 30 टेबलेट, विटामिन डी 3 की चार गोली, जिक की 30 गोली, टाक्सिड 40 एमजी की 15 गोली, इम्युनिटी लिक्विड (काढ़ा) एक बोतल, डोलो की 15 गोली, मल्टीविटामिन सुप्राडीन की 30 टेबलेट, एक कफ सीरप की शीशी 100 एमएल, बिटाडिन, लिवो सिट्राजिन की 10 गोलियां, फेस मास्क 50 व तीन बेलून शामिल हैं।

----------------

हेल्पलाइन नंबर जारी

स्वास्थ्य विभाग ने अस्पतालों में बेड व आक्सीजन की कमी को देखते हुए दो हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। इन नंबरों पर संपर्क कर मरीज बेड का पता करने के साथ ही बीमारी से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी ले सकते हैं। ये हेल्पलाइन नंबर हैं 8360630465 व 8360722884

chat bot
आपका साथी