राजेंद्रा स्कूल में विश्व मृदा संरक्षण दिवस मनाया

राजेंद्रा पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल में विद्यार्थियों ने विश्व मृदा संरक्षण दिवस डायरेक्टर सीमा शर्मा व चेयरमैन राघव शर्मा के नेतृत्व में मनाया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 03:50 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 03:50 PM (IST)
राजेंद्रा स्कूल में विश्व मृदा 
संरक्षण दिवस मनाया
राजेंद्रा स्कूल में विश्व मृदा संरक्षण दिवस मनाया

संवाद सहयोगी,मोगा

राजेंद्रा पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल में विद्यार्थियों ने विश्व मृदा संरक्षण दिवस डायरेक्टर सीमा शर्मा व चेयरमैन राघव शर्मा के नेतृत्व में मनाया। इस मौके पर बच्चों की कई गतिविधियां करवाई गई। इसमें बच्चों ने अपनी प्रतिभा का शानदार प्रदर्शन किया।

इस मौके पर स्कूल की डायरेक्टर सीमा शर्मा ने विद्यार्थियों को संबोधित करते कहा कि मृदा जिसे हम आम बोलचाल की भाषा मे मिट्टी कहते हैं, हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण होती है। मिट्टी के महत्व को याद रखने और उसके संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए पांच दिसंबर को ये दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य लोगों का ध्यान मृदा संरक्षण और टिकाऊ प्रबंधन की तरफ केंद्रित करना है। उद्योगों इकाईयों द्वारा पर्यावरण मानकों के प्रति बरती जा रही लापरवाही और कृषि भूमि के कुप्रबंधन से मिट्टी की स्थिति खराब हो रही है। चेयरमैन राघव शर्मा ने कहा कि मिट्टी के लिए जश्न मनाने की विश्व स्तर पर शुरूआत इसी महीने यानी दिसंबर 2013 से हुई। जब संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 68वीं सामान्य सभा की बैठक के दौरान पांच दिसंबर को विश्व मृदा संरक्षण दिवस मनाने का फैसला लिया। इसके लिए एक संकल्प भी पारित किया गया। हालांकि इस दिन को मनाने की सिफारिश साल 2002 से ही शुरू हो गई थी। बाद में सर्वसम्मति से 2013 में इस दिन को आधिकारिक तौर पर मनाए जाने की घोषणा कर दी गई। एक साल बाद पांच दिसंबर 2014 को पहली बार पूरे विश्व में मृदा संरक्षण दिवस मनाया गया। इस मौके पर प्रिसिपल अमनदीप कौर ने भी विद्यार्थियों के साथ अपने विचार साझे किए।

chat bot
आपका साथी