जिले में तीन लाख 19 हजार 334 पौधे लगाने के लिए क्षेत्र का चयन

। जिला मोगा में इस मानसून सीजन के दौरान तीन लाख 19 हजार 334 पौधे लगाने का काम जल्द शुरू होने जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 02:57 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 02:57 PM (IST)
जिले में तीन लाख 19 हजार 334 पौधे 
लगाने के लिए क्षेत्र का चयन
जिले में तीन लाख 19 हजार 334 पौधे लगाने के लिए क्षेत्र का चयन

संवाद सहयोगी,मोगा

जिला मोगा में इस मानसून सीजन के दौरान तीन लाख 19 हजार 334 पौधे लगाने का काम जल्द शुरू होने जा रहा है। इसके लिए जगह का चयन कर लिया गया है। इस काम को सुचारू ढंग से पूरा करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा पूरी तैयारी कर ली गई है।

इससे पंजाब सरकार की ओर से राज्य को हरा-भरा तथा स्वच्छ बनाने के लिए मिशन तंदुरुस्त पंजाब को भी इससे बल मिलेगा। डिप्टी कमिश्नर संदीप हंस की अगुआई में जिला मोगा के सर्वपक्षीय विकास के लिए किए जा रहे प्रयासों को और बल देते केन्द्रीय नीति आयोग ने जिला मोगा का देश के उन दो जिलों में चयन किया है, जहां 100 करोड़ पौधे लगाने का पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया जाना है। दूसरा जिला झारखंड का रांची होगा। केन्द्रीय नीति आयोग की ओर से विश्व पर्यावरण दिवस का जिला मोगा को यह बड़ा तोहफा दिया गया है। यह 100 करोड़ पौधे देश के 112 उत्साही जिलों में बांटकर लगाए जाएंगे।

नीति आयोग के तहत जिले को हरा-भरा बनाने के काम को अमली जामा पहनाने के लिए वीरवार को डिप्टी कमिश्नर मोगा संदीप हंस ने समूह उपमंडल मजिस्ट्रेट की हाजिरी में संबंधित विभागों के नुमाइंदों से बैठक की। इस बैठक में एडिशनल डिप्टी कमिश्नर अनीता दर्शी व बाबा गुरमीत सिंह शामिल हुए। इस बैठक में जून, जुलाई तथा अगस्त में जिले में विभिन्न स्थानों पर लगाए किए जाने वाले पौधारोपण को लेकर विचार- विमर्श किया गया। डीसी ने बैठक में एक्शन प्लान बनाकर काम शुरू करने की हिदायत दी। डीसी हंस ने कहा कि इस सारे काम को संपूर्ण करने के लिए फारेस्ट रेंज अफसर मोगा को नोडल अफसर लगाया गया है। उन्होंने इस मुहिम को सफल करने के लिए आम लोगों से सहयोग की मांग की।

chat bot
आपका साथी