मार्केट कमेटी का पार्किंग ठेकेदार अवैध तौर पर कर रहा है वसूली : धीर

इलाके का ज्यादातर गैर संगठित मजदूर इंटक से जुड़ा हुआ है। इंटक कांग्रेस पार्टी का राष्ट्रीय स्तरीय मजदूर विग है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 10:03 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 10:03 PM (IST)
मार्केट कमेटी का पार्किंग ठेकेदार अवैध तौर पर कर रहा है वसूली : धीर
मार्केट कमेटी का पार्किंग ठेकेदार अवैध तौर पर कर रहा है वसूली : धीर

संवाद सहयोगी,मोगा

इलाके का ज्यादातर गैर संगठित मजदूर इंटक से जुड़ा हुआ है। इंटक कांग्रेस पार्टी का राष्ट्रीय स्तरीय मजदूर विग है। पंजाब में कांग्रेस की सरकार है। मोगा के विधायक भी कांग्रेस के है। मार्केट कमेटी के चेयरमैन, डिप्टी चेयरमैन भी कांग्रेस से संबंधित हैं, इसके बावजूद मार्केट कमेटी का पार्किंग ठेकेदार कथित तौर पर वसूली कर रहा है।

यह शब्द रविवार को नई दाना मंडी में रेहड़ी फड़ी वर्कर्स यूनियन के वर्करों की बैठक में जिला इंटक के अध्यक्ष एडवोकेट विजय धीर ने पत्रकारों से बातचीत में कहे। उन्होंने कहा कि 2022 के विधानसभा चुनाव में केवल आठ महीने रह गए हैं, इंटक से संबंधित रेहड़ी मजदूरों को इसी तरह से पार्किंग ठेकेदार द्वारा परेशान किया जाता रहा तो विस चुनाव में इंटक से संबंधित हजारों मजदूर कांग्रेस का साथ नहीं दे पाएंगे। धीर ने कहा कि पहले सब्जी की फड़ी वालों से 50 रुपए प्रति रोजाना चार्ज लिए जाते थे, लेकिन अब पार्किंग ठेकेदार 120 रुपए रोजाना की पर्ची काट रहा है जिसमें सर्विस टैक्स व जीएसटी शामिल किए गए है। उन्होंने कहा कि पार्किंग के जो रेट मार्केट कमेटी द्वारा तय किए जाते हैं, जीएसटी कानून अनुसार उन रेटों में शामिल होता है तथा इन रेट पर जीएसटी की वसूली करना अवैध वसूली है। धीर ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले अनुसार सर्विस टैक्स केवल सर्विस प्रोवाइडर से ही लिया जा सकता है तथा इस केस में पार्किंग ठेकेदार सर्विस प्रोवाइडर है, इसलिए सर्विस टैक्स पार्किंग ठेकेदार को लगना है, न कि रेहड़ी व फड़ी वालों को। उन्होंने कहा कि कानून अनुसार किसानों की फसल दाना मंडी में लाने वाले वाहनों से पार्किंग फीस नहीं वसूली जा सकती। लेकिन लक्कड़ मंडी में किसानों द्वारा बेचने के लिए लाई जा रही लक्कड़ वाले वाहनों की भी गैर कानूनी पर्ची काटी जा रही है तथा न ही पर्ची काटने वाले द्वारा पर्ची में हस्ताक्षर किए जाते है। इस बात पीछे भी कुछ है।

उन्होंने कहा कि दाना मंडी में पार्किंग ठेकेदार द्वारा न तो पार्किंग बनाई गई है तथा न ही पीने वाले पानी व शौचालय का प्रबंध किया गया है, जबकि बिना सुविधाओं से पार्किंग फीस वसूली जा रही है। उन्होंने जिला अधिकारियों, मार्केट कमेटी के चेयरमैन, डिप्टी चेयरमैन व सदस्यों से पार्किंग ठेकेदार द्वारा की जा रही नाजायज वसूली को तुरंत बंद करने की मांग की। इस मौके पर प्रदेश यूथ इंटक महासचिव प्रवीण कुमार शर्मा, फेडरेशन के पूर्व अध्यक्ष मदन लाल बोहत, जिला सलाहकार अनिल जादा, मालवा रेहड़ी वर्कर्स यूनियन के महासचिव राजीव मेला, अमरीक सिंह जौड़ा, अमर सिंह, संतू आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी