हनुमान जी की पूजा से होते हैं सभी संकट दूर : पं. पवन गौड़

मोगा स्थानीय श्री सनातन धर्म हरि मंदिर में हनुमान जी के जन्मोत्सव पर मंगलवार को मूर्ति स्थापना एवं प्राण प्रतिष्ठा समागम का आयोजन किया गया। इस दौरान सर्वप्रथम पं. पवन गौड़ की अगुआई में गणपति पूजन नवग्रह पूजन व कलश पूजन किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Apr 2021 10:55 PM (IST) Updated:Tue, 27 Apr 2021 10:55 PM (IST)
हनुमान जी की पूजा से होते हैं सभी संकट दूर : पं. पवन गौड़
हनुमान जी की पूजा से होते हैं सभी संकट दूर : पं. पवन गौड़

संवाद सहयोगी, मोगा

स्थानीय श्री सनातन धर्म हरि मंदिर में हनुमान जी के जन्मोत्सव पर मंगलवार को मूर्ति स्थापना एवं प्राण प्रतिष्ठा समागम का आयोजन किया गया। इस दौरान सर्वप्रथम पं. पवन गौड़ की अगुआई में गणपति पूजन, नवग्रह पूजन व कलश पूजन किया।

इसके बाद श्री हनुमान जी के तीन अलग-अलग स्वरूपों की मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा की गई। जैसे ही हनुमान जी के दरबार के कपाट भक्तों के लिए खोले संकट मोचन की जय, वीर हनुमान की जय, बजरंगी महाराज की जय के जयकारे गूंजने लगे।

इस अवसर पर पं. पवन गौड़ ने कहा कि हनुमान जी कलयुग के देव है इनकी पूजा से समस्त संकट दूर होते है। इसलिए इन्हें संकट मोचन भी कहा जाता है। उन्होंने कहा कि जन्मोत्सव के इस पावन त्योहार पर हनुमान जी के प्रति अपनी श्रद्धा, आस्था और विश्वास बनाएं। हनुमान जी की भक्ति करने वाला जीवन में सभी मुसीबतों से इस प्रकार से पार हो जाता है जैसे कोई नाव गहरे समुद्र के ऊपर से एक किनारे से दूसरे किनारे पर पार लगाते हुए मनुष्यों को ले जाती है। हनुमान जी तेज, बल बुद्धि, भक्ति भाव, रिद्धि सिद्धि, नौ निधि के दाता हैं, इसलिए हनुमान जी की उपासना कभी खाली नहीं जाती।

उन्होंने कहा कि जिस तरह देश में कोरोना महामारी का कहर चल रहा है। ऐसे में हनुमान जी की भक्ति इस महामारी को दूर करने में सहायक होगी। हम सभी को कुछ समय के लिए घरों में ही रहकर परमात्मा के नाम का सिमरन करना चाहिए, क्योंकि परमात्मा अपने भक्तों पर कभी संकट नहीं आने देते हैं। मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा के बाद मंदिर कमेटी के सदस्यों ने आरती करके हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त किया।

इस अवसर पर मंदिर कमेटी के अध्यक्ष सत्यनारायण गोयल, सरपरस्त मोहन लाल सेठी, सचिव सतपाल जिदल, कैशियर तीर्थ राम, प्रेम कुमार सिगल सीए, एडवोकेट पवन सिगल, दिनेश गुप्ता, अजय गोयल, कृष्ण कुमार बांसल, अनिल बांसल, उपप्रधान मनमोहन जिदल, विकास जिदल, पं. सत्यनारायण, पं. विजय शर्मा आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी