स्थानीय निकाय चुनाव : पूरी टीम मास्क लगाकर करवाएगी मतदान, प्रत्याशियों को प्रचार के लिए मिलेंगे सात दिन

। जिले में 14 फरवरी को होने वाले नगर निगम व तीन नगर पंचायतों के चुनाव के लिए जिला प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 10:57 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 10:57 PM (IST)
स्थानीय निकाय चुनाव : पूरी टीम मास्क लगाकर करवाएगी मतदान, प्रत्याशियों को प्रचार के लिए मिलेंगे सात दिन
स्थानीय निकाय चुनाव : पूरी टीम मास्क लगाकर करवाएगी मतदान, प्रत्याशियों को प्रचार के लिए मिलेंगे सात दिन

जागरण संवाददाता.मोगा

जिले में 14 फरवरी को होने वाले नगर निगम व तीन नगर पंचायतों के चुनाव के लिए जिला प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं।

पहली बार कोरोना काल में हो रहे चुनाव को देखते हुए मतदान करवाने वाली पूरी टीम मास्क लगाकर काम करेगी। सैनिटाइज करने के बाद ही मतदान करवाने वाली टीम को मतदान केंद्र में प्रवेश मिलेगा। कोरोना से बचाव के लिए जारी हिदायतों का पालन करते हुए टीम मतदान करवाएगी। प्रत्याशियों को चुनाव प्रचार के लिए सिर्फ सात दिन का समय मिलेगा। पांच फरवरी को सभी दलों के प्रत्याशियों की अंतिम सूची जनता के सामने आ जाएगी। ये दिन नाम वापसी का अंतिम दिन होगा। इसी दिन फाइनल सूची चस्पा दी जाएगी।

स्थानीय निकाय चुनाव के लिए बनाए गए नोडल अधिकारी एवं एडिशनल जिला चुनाव अधिकारी कम एडीसी विकास सुभाष चंद्र ने बताया कि नगर निगम व नगर पंचायत चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने खर्च की सीमा तय कर दी है। 14 फरवरी को मोगा नगर निगम, बधनी कलां, निहाल सिंह वाला और कोट ईसे खां नगर पंचायतों के लिए मतदान होगा।

निगम चुनाव के प्रत्याशी तीन लाख तक खर्च कर सकते हैं

अतिरिक्त जिला निर्वाचन अधिकारी सुभाष चंद्रा ने बताया कि नगर निगम के उम्मीदवार तीन लाख रुपये तक, नगर कौंसिल क्लास -1 के उम्मीदवार 2.70 लाख रुपये, क्लास-2 के लिए 1.70 लाख रुपये, क्लास -3 के लिए 1.45 लाख रुपये, नगर पंचायतों के उम्मीदवारों के लिए खर्च की सीमा 1.05 लाख रुपये निर्धारित की गई है।

नामांकन भरने की अंतिम तिथि तीन फरवरी

उन्होंने बताया कि नामांकन भरने की प्रक्रिया 30 जनवरी से शुरू होगी। तीन फरवरी को नामांकन दाखिल करने की आखिरी तिथि होगी। नामांकन की पड़ताल चार फरवरी को की जाएगी। नामांकन वापसी पांच फरवरी तक हो सकेंगे। इसी दिन शाम को प्रत्याशियों की सूची फाइनल तक चस्पा कर दी जाएगी। प्रत्याशी 12 फरवरी की शाम को पांच बजे तक चुनाव प्रचार कर सकेंगे। पांच बजे के बाद चुनाव प्रचार थम जाएगा।

14 फरवरी को मतदान, 17 फरवरी को होगी मतगणना

14 फरवरी को सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा। वोटों की गिनती 17 फरवरी 2021 को की जाएगी। अतिरिक्त चुनाव अधिकारी सुभाष चंद्र ने बताया कि चुनाव प्रक्रिया में कोरोना के सभी नियमों का सख्ती के साथ पालन किया जाएगा। मतदान ईवीएम मशीन से होगा।

chat bot
आपका साथी