फर्जी दस्तावेज लगा खुलवाया खाता, एक महीने में एक करोड़ का ट्रांजक्शन

एक बड़ी कंपनी के फर्जी डाक्यूमेंट लगाकर एक व्यक्ति ने कोआपरेटिव बैंक में अकाउंट ओपेन किया

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 05:16 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 05:16 AM (IST)
फर्जी दस्तावेज लगा खुलवाया खाता, एक महीने में एक करोड़ का ट्रांजक्शन
फर्जी दस्तावेज लगा खुलवाया खाता, एक महीने में एक करोड़ का ट्रांजक्शन

संवाद सहयोगी, मोगा : एक बड़ी कंपनी के फर्जी डाक्यूमेंट लगाकर एक व्यक्ति ने कोआपरेटिव बैंक की मोगा शाखा में खाता खुलवाकर एक महीने में ही एक करोड़ रुपये का ट्रांजेक्शन कर डाला। खाता खुलवाते समय खाताधारक ने दलील दी थी कि कंपनी खोसापांडो में एक फैक्ट्री खोल रही थी, लेकिन फैक्ट्री खुले बिना ही ट्रांजेक्शन होता रहा। बैंक के जिस प्रबंधक के हस्ताक्षर से इस खाते की शिकायत की गई थी, उसी ने खाता खुलवाया था, तीन बार खाता खोलने के लिए खाताधारक को बैंक की ओर से धन्यवाद का पत्र भी भेज दिया था, 15 दिन पहले वह बैंक से सेवानिवृत्त हो चुका है। थाना सिटी-1 में इस मामले में धोखाधड़ी के मामले में एफआईआर दर्ज की गई है।

थाना सिटी में तैनात प्रभारी इंस्पेक्टर गुरप्रीत सिंह को इस मामले की जांच सौंपी गई है। हालांकि उन्होंने अभी मामले की तफ्तीश शुरू नहीं की है।

उधर सूत्रों का कहना है कि प्रारंभिक जांच में ही पुलिस ने कंपनी व बैंक की मिलीभगत से इनकार करते हुए जांच रिपोर्ट में टिप्पणी की है कि भविष्य में मिलीभगत सामने आने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। हैरानी की बात है कि करंट एकाउंट में बिना फैक्ट्री खुले ट्रांजेक्शन होता रहा। करंट एकाउंट में कंपनी की लीज डीड लगानी होती है, इसकी बैंक अपने स्तर पर पूरी पड़ताल करती है, लेकिन नियमों को दरकिनार कर खाता आपरेट होता रहा, ये सब बैंक की मिलीभगत के बिना हुआ इसमें संदेह है।

को-आपरेटिव बैंक मोगा में बतौर सीनियर मैनेजर तैनात रहे गोपाल सिंह गिल ने 23 अगस्त को एसएसपी को शिकायत दी थी जिसमें संजीव कुमार पुत्र जरनैल सिंह निवासी मकान नंबर 5379/01 मार्डन कांप्लेक्स मनी माजारा चंडीगढ़ हाल आबाद मकान नंबर 1333 आदर्श नगर फगवाड़ा की ओर से खोले गए करंट एकाउंट पर शक जताया था। खाता हिदुस्तान स्टील व‌र्क्स कंस्ट्रक्शन लिमिटेड कंपनी के नाम पर फर्जी दस्तावेज तैयार करके खोला गया था। पुलिस सूत्रों का कहना है कि खाता खोलते समय संजीव कुमार ने बैंक को बताया था कि कंपनी खोसापांडो में फैक्ट्री शुरू करने जा रही है, उसी के चलते ये खाता खोला जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि खाता खुलने के कुछ दिन में ही मोटी-मोटी ट्रांजेक्शन शुरू हो गई, इसके बाद बैंक की तरफ से कंपनी को धन्यवाद का पत्र भेजा जाने लगा। करीब एक महीने की ट्रांजक्शन होने के बाद शक हुआ तब 23 अगस्त को आकर इस मामले की शिकायत एसएसपी से की। हालांकि खाता इसी साल 27 फरवरी को खोलो गया था, उस समय कोरोना पीक पर होने के कारण लाकडाउन चल रहा था, ऐसे में बैंक के अधिकारियों ने ये तक जानने की कोशिश नहीं की कि फैक्ट्रियां चल नहीं रही इसके बावजूद खाते में इतनी बड़ी ट्रांजेक्शन हो कैसे रही है।

जांच में आरोप सही पाए जाने पर संजीव कुमार के खिलाफ केस दर्ज करके उसकी तलाश शुरू कर दी है। जांच अधिकारी इंस्पेक्टर गुरप्रीत सिंह ने बताया कि अभी उन्होंने केस स्टडी नहीं किया है, केस स्टडी देखने के बाद वे इस मामले में कोई प्रतिक्रिया दे सकेंगे।

chat bot
आपका साथी