बिना अनुमति हवन यज्ञ करने पर आर्य समाज मंदिर के प्रबंधकों पर केस दर्ज

कोविड 19 नियमों का उल्लंघन कर आर्य समाज मंदिर में हो रहे वैदिक हवन यज्ञ में 20 से ज्यादा लोगों के शामिल होने की सूचना पर थाना साउथ सिटी पुलिस ने सुबह छापा मारा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 May 2021 10:51 PM (IST) Updated:Mon, 03 May 2021 10:51 PM (IST)
बिना अनुमति हवन यज्ञ करने पर आर्य  समाज मंदिर के प्रबंधकों पर केस दर्ज
बिना अनुमति हवन यज्ञ करने पर आर्य समाज मंदिर के प्रबंधकों पर केस दर्ज

जागरण संवाददाता.मोगा

कोविड 19 नियमों का उल्लंघन कर आर्य समाज मंदिर में हो रहे वैदिक हवन यज्ञ में 20 से ज्यादा लोगों के शामिल होने की सूचना पर थाना साउथ सिटी पुलिस ने सुबह छापा मारा। हवन यज्ञ के समापन होने तक पुलिस के जवान मौके पर मौजूद रहे, यज्ञ समाप्त होने के बाद उन्होंने मौके पर मौजूद सभी यजमानों को डीसी के आदेश की जानकारी देते हुए वहां से बाहर कर दिया। इस मामले में थाना साउथ सिटी में डीसी के आदेशों का उल्लंघन करने के आरोप में पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है। इस संबंध में आर्य समाज मंदिर के पुरोहित दिवाकर भारती ने बताया कि यज्ञ पहले से निश्चित था, जिसमें 20-22 लोग शामिल थे, सभी निर्धारित दूरी पर बैठे थे, सभी के मुंह पर मास्क था।

क्या है मामला

आर्य समाज मंदिर में सुबह 10 बजे से वैदिक हवन यत्र शुरू हुआ था। हवन यत्र में आर्य समाज के पुरोहित दिवाकर भारतीय वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ आहुतियां डलवा रहे थे, इसी दौरान किसी ने शिकायत डीसी से कर दी कि आर्य समाज मंदिर में 20 से ज्यादा लोग एकत्र होकर हवन यज्ञ कर रहे हैं। डीसी ने इस मामले में जांच के आदेश पुलिस को दिए। मौके पर शिकायत सही पाए जाने पर यज्ञ होने तक पुलिस के किसी जवान ने टोका नहीं वे करीब एक घंटे तक हवन यज्ञ के खत्म होने का इंतजार करते रहे। यज्ञ खत्म होने के बाद पुलिस ने आयोजकों के नाम नोट किए। साथ ही उन्हें अवगत कराया कि दस से ज्यादा लोगों के किसी भी कार्यक्रम के लिए संबंधित एसडीएम की मंजूरी लेना जरूरी है। हवन यज्ञ के लिए इस प्रकार की मंजूरी नहीं ली गई थी। पुलिस ने इस मामले में कोरोना प्रोटोकाल का उल्लंघन करने के मामले में केस दर्ज कर लिया है. उधर आर्य समाज ने भी यज्ञ के संबंध में अपना पक्ष डीसी के सामने रख दिया है।

chat bot
आपका साथी