कांस्टेबल की भर्ती, जिले में सात केंद्रों पर 6864 अभ्यर्थियों ने दी परीक्षा

। पंजाब में शनिवार को पुलिस कांस्टेबलों के सूबे में 4358 पदों के लिए 4.71 लाख नौजवानों ने दो दिवसीय लिखित परीक्षा में हिस्सा लिया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 10:13 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 10:13 PM (IST)
कांस्टेबल की भर्ती, जिले में सात केंद्रों 
पर 6864 अभ्यर्थियों ने दी परीक्षा
कांस्टेबल की भर्ती, जिले में सात केंद्रों पर 6864 अभ्यर्थियों ने दी परीक्षा

राजकुमार राजू.मोगा

पंजाब में शनिवार को पुलिस कांस्टेबलों के सूबे में 4358 पदों के लिए 4.71 लाख नौजवानों ने दो दिवसीय लिखित परीक्षा में हिस्सा लिया। रविवार को भी इसी क्रम में दोनों शिफ्टों में इतने ही अभ्यर्थी और परीक्षा देंगे। मोगा में सात परीक्षा केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के मध्य 6864 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। दोनों ही शिफ्टों के लिए अलग-अलग प्रश्नपत्र तैयार किए गए थे। परीक्षा को सफल बनाने के लिए दो एसपी, 11 डीएसपी, 60 पुलिस मुलाजिम तैनात किए गए थे। पूरी चेकिग के साथ अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जा रहा था। पेन, पैंसिल, इलेक्ट्रोनिक सामान, मोबाइल आदि परीक्षा केंद्र के अंदर ले जाने पर पाबंदी थी।

शहर में शनिवार को सुबह 10 बजे से लेकर 12 बजे तक, जबकि दोपहर में तीन बजे से लेकर शाम पांच बजे तक दो शिफ्टों में पुलिस कांस्टेबल की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा हुई। पंजाब भर में लिखित परीक्षा के लिए 187 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। प्रत्येक शिफ्ट में 3432 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। डीएसपी (सिक्योरिटी ब्रांच) मनजीत सिंह ने बताया कि परीक्षा केंद्र के अंदर किसी भी तरह की सामग्री अंदर नहीं जाने दी गई। सिर्फ आधार कार्ड और रोल नंबर ही अंदर ले जाने की अनुमति थी। किताब, पेपर, इलेक्ट्रोनिक पेन, मोबाइल या किसी भी प्रकार का अन्य इलेक्ट्रोनिक सामान, पेन, स्टेशनरी, इलेक्ट्रानिक डिवाइस, फूड एंड पीने का पानी, घड़ी, ज्वैलरी, बेल्ट, जूते, बैग,पर्स,चश्मा आदि सेंटर में नहीं जाने दिए गए। वहीं जूते व जुराबें उतारकर ही अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश कर सके। परीक्षा में शामिल होने वालों की तीन स्तर पर जांच की गई, सबसे पहले मेन गेट पर अभ्यर्थियों की तलाशी ली जा रही थी, बाद में परीक्षा केन्द्र के अंदर, अंतिम लेयर में परीक्षा केन्द्र के गेट पर तलाशी ली जा रही थी।

आत्मविश्वास की भी होगी परीक्षा

सूबे में कांस्टेबल की भर्ती के लिए हो रही परीक्षा में मोगा जिले में मेंटर बनकर अभ्यर्थियों को करीब 15 दिन तक तैयारी कराने वाली एसएसपी ध्रुमन एच निंबले की धर्मपत्नी श्रुति निबले, शहर के प्रमुख समाजसेवी डा.सीमांत गर्ग की ओर से समाज के बेहद गरीब परिवारों से आने वाली बच्चियों को मार्शल आर्ट की निश्शुल्क ट्रेनिग देकर उनकी पढ़ाई का खर्चा उठाने के लिए खुली गई एकेडमी में आने वाली छात्राओं के आत्मविश्वास की भी परीक्षा होगी।

गौरतलब है कि पुलिस लाइन में पुलिस भर्ती के लिए काफी समय से अभ्यर्थियों के लिए कोचिग कक्षाएं चल रही थी। एसएसपी की धर्मपत्नी ने भी करीब 15 दिन तक मेंटर बनकर कोचिग में आने वाले युवाओं को तैयारी कराई थी, उनमें आत्मविश्वास जगाया था। श्रुति निबले के 15 दिन यहां आने वाले अभ्यर्थियों के जीवन में काफी बदलाव किया था। ऐसे में कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में उनके प्रयास की भी परीक्षा होगी।

मार्शल आर्ट ट्रेनिंग सेंटर की छात्राएं भी हुई शामिल

शहर में डा.सीमांत गर्ग की ओर से चलाई जा रही मार्शल आर्ट ट्रेनिग सेंटर की 11 छात्राओं ने भी पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा में हिस्सा लिया है। पांच छात्राएं शनिवार को परीक्षा में शामिल हुई थीं, जबकि छह छात्राएं आज परीक्षा में शामिल होंगी। केन्द्र में आने वाली वे छात्राएं हैं जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति बेहद खराब है, उच्च शिक्षा हासिल करना उनके लिए बड़े सपने जैसा है, जिस समय केन्द्र में छात्राएं आई थीं, ठीक से बोल नहीं पाती थीं,लेकिन मार्शल आर्ट ने उन्हें न सिर्फ किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए आत्मरक्षार्थ तैयार किया है, बल्कि उनके अंदर आत्मविश्वास को भी जगाया है। ऐसे में कांस्टेबल की भर्ती परीक्षा इस केन्द्र पर छात्राओं में भरे आत्मविश्वास की भी परीक्षा होगी।

chat bot
आपका साथी