एनसीसी कैडेट्स में दिखा देश के लिए मर-मिटने का जज्बा

ब्लूमिग बड्स स्कूल का खेल मैदान वीरवार को सैन्य छावनी में बदला हुआ नजर आया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 10:43 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 10:43 PM (IST)
एनसीसी कैडेट्स में दिखा देश के लिए मर-मिटने का जज्बा
एनसीसी कैडेट्स में दिखा देश के लिए मर-मिटने का जज्बा

जागरण संवाददाता.मोगा

ब्लूमिग बड्स स्कूल का खेल मैदान वीरवार को सैन्य छावनी में बदला हुआ नजर आया। मौका था मोगा व फिरोजपुर जिले की एनसीसी कैडेट्स का ए सर्टिफिकेट की परीक्षा का।

दोनों जिलों के 11 स्कूलों से 290 कैडेट्स ने परीक्षा में हिस्सा लिया। हर कैडेट में सैनिक जैसा जोश था। महज नौवीं कक्षा तक की छात्राएं भारी राइफलों को ऐसे उठा रही थीं, मानो वे छात्राएं नहीं बल्कि राइफल से देश के दुश्मनों का छीना छलनी वाली सैनिक हों। एनसीसी में ए सर्टिफिकेट पहली सीढ़ी होती है, लेकिन कैडेट्स परीक्षा को ऐसे दे रही थीं मानो वे फाइनल परीक्षा देने पहुंची हों।

परीक्षा पांच पंजाब ग‌र्ल्स बटालियन के कमांडिग आफिसर कर्नल सुहेल बीएस कुमार के निर्देशन में ली गई। कर्नल सुहेल ने बताया कि कैंप में पहले लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया। बाद में प्रैक्टिकल परीक्षा हुई। प्रैक्टिकल में राइफल की पूरी सरंचना, फायरिग करने के तरीके, लेटकर व खड़े होकर पैरों के बल किस पोजीशन में राइफल से फायरिग कैसे की जाए, मैपिग (जंगल में किसी स्थान पर दुश्मन के होने की जानकारी मिले तो मैप के माध्यम से कैसे दुश्मन के ठिकानों तक पहुंचा जा सकता है, परेड, अनुशासन आदि सैनिकों की हर गतिविधि की परीक्षा हुई। परीक्षा में छठी से लेकर नौवीं कक्षा की छात्राएं शामिल रहीं।

सुबह 11 बजे से शुरू हुई परीक्षा दोपहर तीन बजे तक चली। कमांडिग आफिसर कर्नल सुहेल बीएस कुमार ने स्कूल के चेयरमैन संजीव सैनी की ओर से उन्हें उपलब्ध कराई गई सुविधाओं की प्रशंसा करते हुए कि स्कूल के हरी घास वाले मैदान में कड़ी धूप के बावजूद जिस प्रकार से कैडेट्स चार घंटे तक पूरे जोश के साथ डटी रहीं, वह देश के भविष्य के लिए अच्छा संकेत है।

देश की आन, बान व शान के लिए कुछ भी करने को तैयार हूं: नेहा

परीक्षा में शामिल सेक्रेट हार्ट स्कूल की कैडेट नेहा शर्मा ने कहा कि सैनिक बनकर देश की सेवा करना चाहती है। नेहा से जब पूछा कि टीवी व मोबाइल के माध्यम से ये जानकारी तो उन्हें मिली होगी कि सीमा पर सैनिकों को कितनी कठिन परिस्थितियों में रहना पड़ता है, दुश्मन कभी भी हमला करके जान भी ले सकता है तो वह बोली कि दुश्मन को मौका देने से पहले ही वे उसे ढेर कर देना चाहती है, परिस्थितियां कितनी ही कठिन हों, लेकिन वे देश की आन बान व शान के लिए कुछ भी करने को तैयार है। ये जोश सिर्फ नेहा में नहीं बल्कि परीक्षा में शामिल हरेक कैडेट में नजर आया।

इन स्कूलों के कैडेट्स हुए शामिल

कैंप में डीएवी सीनियर सैकेंडरी स्कूल फिरोजपुर, हेमकुंट स्कूल कोट ईसे खां, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल रौंता, ब्लूमिग बड्स स्कूल मोगा, संत बाबा भाग सिंह मेमोरियल पब्लिक स्कूल सुखानंद, एमएएस कान्वेंट स्कूल जियौंणवाला, जेएनवी महियांवाला, सेक्रेट हार्ट स्कूल मोगा, एसके स्कूल तलवंडी, सिख ग‌र्ल्स स्कूल सिद्धवां खुर्द के कैडेट्स शामिल थे। सबसे ज्यादा 76 एनसीसी कैडेट्स सेक्रेट हार्ट स्कूल की थीं, जिन्होंने एनसीसी आफिसर सुचेता बंसल के नेतृत्व में कैंप में हिस्सा लिया।

बी सर्टिफिकेट की परीक्षा फिरोजपुर में होगी

कर्नल सुहेल बीएस कुमार ने बताया कि ए सर्टिफिकेट की परीक्षा पास करने के बाद बी सर्टिफिकेट की परीक्षा फिरोजपुर में होगी। इसके बाद सी सर्टिफिकेट के लिए अंतिम परीक्षा होगी। सी सर्टिफिकेट लेने वालों को सेना में नौकरी में प्राथमिकता मिलती है। अंकों का लाभ भी मिलता है।

chat bot
आपका साथी