ग्रामीण तालाबों की क्षमता बढ़ाने के लिए खर्च किए जा रहे 1.90 करोड़

मिशन फतेह के तहत मानसून के मौसम में बारिश के पानी से होने वाले नुकसान को रोकने के लिए ग्रामीण इलाकों में तालाबों की सफाई की जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 Aug 2020 10:02 PM (IST) Updated:Sun, 09 Aug 2020 10:02 PM (IST)
ग्रामीण तालाबों की क्षमता बढ़ाने के लिए खर्च किए जा रहे 1.90 करोड़
ग्रामीण तालाबों की क्षमता बढ़ाने के लिए खर्च किए जा रहे 1.90 करोड़

संवाद सहयोगी, मोगा : मिशन फतेह के तहत मानसून के मौसम में बारिश के पानी से होने वाले नुकसान को रोकने के लिए ग्रामीण इलाकों में तालाबों की सफाई की जा रही है। इस कार्य पर अब तक कुल 1 करोड़ 89 लाख 79 हजार रुपये खर्च किए गए हैं। जिला मोगा के ब्लॉक मोगा-1, मोगा-2, बाघापुराण, निहाल सिंह वाला और कोटइसे खां की सभी ग्राम पंचायतों में उपलब्ध 472 तालाबों में से 374 तालाबों में पानी की निकासी और 299 तालाबों को कीचड़ हटाने के लिए चुना गया है।

जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी जगजीत सिंह ने कहा कि यह खर्च 14 वें वित्त आयोग, मगनरेगा योजना और ग्राम पंचायतों को अपने स्वयं के कोष से प्राप्त अनुदान से किया गया है। ग्रामीण विकास और पंचायत विभाग की इस पहल से गांव के तालाबों से निकलने वाले अपशिष्ट को बाहर निकाला जा रहा है और तालाबों से गाद निकालकर तालाबों को गहरा किया जा रहा है, जिससे तालाबों की क्षमता तो बढ़ रही है तथा मजदूरों को रोजगार देने का प्रयास भी सफल हो रहा है।

उन्होंने कहा कि गेहूं की कटाई के बाद पंजाब में खाली पड़ी जमीनों को देखते हुए, धान की रोपाई के दौरान और आगामी मानसून के मौसम में पानी की जरूरत को देखते हुए ग्राम पंचायतों में तालाबों की सफाई की गई है तथा जिनकी सफाई शेष है उनका भी कार्य शीघ्र पूरा कर लिया जाएगा। 303 तालाबों से निकासी का कार्य पूरा

पानी निकासी के लिए चुने गए कुल 374 तालाबों में से 303 तालाबों में पानी निकासी का काम पूरा हो चुका है। धान की फसल के लिए पानी की आवश्यकता को पूरा करने के लिए गांव के तालाबों की सफाई पूरी करने का काम किया जा रहा है। बारिश के पानी से तालाबों के पुनर्भरण के कारण कई ग्राम पंचायतों में मानसून के चलते भी तालाबों की सफाई का कार्य निर्बाध रूप से जारी रखा गया है, जिसके तहत वर्तमान में 71 तालाबों का काम प्रगति पर है। 81 तालाबों में से कीचड़ निकालने का काम पूरा

इसी तरह कीचड़ हटाने के काम के लिए चुने गए 299 तालाबों में से 260 तालाबों से कीचड़ हटाने का काम शुरू किया गया। जिसके तहत 81 तालाबों में काम पूरा हो चुका है और 179 तालाबों में काम चल रहा है। अधिकारी ने कहा कि ग्रामीण विकास और पंचायत विभाग कोविड महामारी के कारण स्थिर कार्यों के मद्देनजर पंजाब में मजदूरों को रोजगार प्रदान करने के लिए तालाब की सफाई के काम के दौरान अपने गांव में मजदूरों को अधिकतम रोजगार प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा है। जिले की ग्राम पंचायतों में मगनरेगा योजना के तहत 52,776 मजदूरी प्रदान करने का प्रयास किया गया है।

chat bot
आपका साथी