कोरोना संक्रमित के संपर्क में आए परिजनों की 15 मई को होगी सैंपलिग

मोगा कोरोना संक्रमित की मौत की सूचना एक दिन बाद स्वास्थ्य विभाग को मिली। अब शनिवार को विभाग की टीम दौलेवाला में मृतक के संपर्क में आए परिजनों व अन्य रिश्तेदारों के सैंपल लेने पहुंचेगी। इस बीच शुक्रवार को जिले में 70 नए पाजीटिव मिले हैं जबकि एक मरीज की कोरोना से मौत हुई है। संक्रमितों में चार बचे 1

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 10:51 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 07:28 AM (IST)
कोरोना संक्रमित के संपर्क में आए परिजनों की 15 मई को होगी सैंपलिग
कोरोना संक्रमित के संपर्क में आए परिजनों की 15 मई को होगी सैंपलिग

राजकुमार राजू/तरसेम सचदेवा, मोगा

कोरोना संक्रमित की मौत की सूचना एक दिन बाद स्वास्थ्य विभाग को मिली। अब शनिवार को विभाग की टीम दौलेवाला में मृतक के संपर्क में आए परिजनों व अन्य रिश्तेदारों के सैंपल लेने पहुंचेगी। इस बीच शुक्रवार को जिले में 70 नए पाजीटिव मिले हैं, जबकि एक मरीज की कोरोना से मौत हुई है। संक्रमितों में चार बच्चे 18 साल से कम उम्र के हैं। इसके साथ ही संक्रमित बच्चों का ग्राफ भी जिले में अब बढ़ने लगा है।

सेहत विभाग के अनुसार जिले में शुक्रवार को जो 70 नए संक्रमित मिले हैं, उनमें 40 पुरुष, 26 महिलाएं और चार बच्चे 18 साल से कम आयु के हैं। जिले में अब एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 1679 हो गई है। अब तक 143 लोगों की मौत हो चुकी है।

राहत की बात यह है कि 75 लोग शुक्रवार को ठीक हुए हैं। 10 लाख की आबादी वाले जिले में अब तक विभाग 1,27,725 सैंपल ले चुका है। जिनमें से सिर्फ 564 की रिपोर्ट लंबित है। जिले में 101 संक्रमित कोरोना मरीजों को आइसोलेशन वार्ड लेवल-2 में रखा गया है, वहीं 231 लोग आक्सीजन पर हैं। लेवल-3 में तीन मरीज हैं। उक्त मरीजों में से 81 मोगा जिले से बाहर के हैं। विभाग ने शुक्रवार को 904 लोगों के कोरोना के सैंपल लिए हैं और 1575 लोग होम क्वारंटाइन हैं।

---------------

शव सौंपने में नहीं किया था कोरोना प्रोटोकाल का पालन

गांव दौलेवाला के नंबरदार हरजीत सिंह की वीरवार को कोरोना से कोटईसे खां के हरबंस नर्सिंग होम में मौत हो गई थी। अस्पताल प्रबंधक ने मामला कोरोना संक्रमित का होने के बावजूद प्रोटोकाल का पालन करने के बजाय शव सीधे परिजनों को सौंप दिया था। सेहत विभाग की टीम को पूरे दिन इसकी जानकारी तक नहीं थी। दैनिक जागरण ने 14 मई के अंक में इस मामले को प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया, तब जाकर विभागीय टीम हरकत में आई। एसएमओ डा. राकेश बाली का कहना है कि मामला उनके संज्ञान में आ गया है। कोरोना संक्रमित के संपर्क में जो भी लोग आए थे, उनकी सूची तैयार कर ली गई है, शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम उनका सैंपल लेगी। हैरानी की बात है कि इन दो दिन में इलाज व संस्कार के दौरान संपर्क में आए कई अन्य लोग भी मृतक व उनके परिजनों के संपर्क में आए होंगे।

chat bot
आपका साथी