भुच्चो मंडी में मिला डेंगू का लारवा

सेहत विभाग की ओर से भुचो मंडी में करवाए गए सर्वे के दौरान जगह-जगह पर डेंगू का लारवा मिल रहा है।

JagranTue, 28 Sep 2021 03:49 AM (IST)
भुच्चो मंडी में मिला डेंगू का लारवा

संसू, भुच्चो मंडी: सेहत विभाग की ओर से भुच्चो मंडी में करवाए गए सर्वे के दौरान जगह-जगह पर डेंगू का लारवा मिल रहा है। सेहत कर्मचारी राजविदर सिंह, तरसेम सिंह, सुरजीत सिंह, हरदम सिंह, रमनदीप सिंह की टीम को रेलवे फाटक, लेडीज पार्क व रेलवे लाइनों के पास पक्षियों के लिए रखे कटोरों से डेंगू का लारवा मिला। सेहत सुपरवाइजर बलवीर सेहत ने लोगों को अपील की कि अगर कहीं पर भी डेंगू का लारवा पैदा होता है तो उसकी सूचना दी जाए। इसके बाद घर या दुकान मालिक को जुर्माना किया जाएगा। कोरोना की रफ्तार थमी, जिले में डेंगू ने भरी उड़ान वहीं, सितंबर माह में कोरोना की रफ्तार काफी धीमी पड़ी तो डेंगू ने काफी तेजी से अपनी उड़ान भर ली है। जिले में अब कोरोना के रोजाना महज एक या दो पाजिटिव मरीज मिल रहे हैं, जबकि वहीं डेंगू के रोजाना 25 से 30 नए मरीज मिल रहे हैं। सबसे ज्यादा मरीज बठिडा सिटी से ही मिल रहे है। सितंबर माह के 26 दिन में कोरोना के महज 51 पाजिटिव केस मिले, जबकि डेंगू के 370 मरीज मिल चुके है। हालांकि राहत वाही बात यह है कि डेंगू ने अब तक किसी की जान नहीं ली है। सेहत विभाग के मुताबिक अक्टूबर माह के अंत तक डेंगू का प्रकोप रहेगा। ऐसे में लोग घरों में साफ-सफाई रखें।

उधर, डेंगू का प्रकोप रोकने के लिए सेहत विभाग नगर निगम के सहयोग से जगह-जगह फागिग व कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव करवा रहा है, लेकिन डेंगू के लगातार सामने आ रहे केस से सेहत विभाग की भी चिता बढ़ गई है। बताया जा रहा है कि पिछले दिनों हुई बारिश के चलते खाली प्लाट व अन्य स्थानों पर जलभराव होने से डेंगू मच्छर पैदा हो रहा है। इसी कारण अस्पतालों में बुखार आदि के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। फिलहाल सेहत विभाग केवल एलाइजा टेस्ट में आ रहे पाजिटिव को ही डेंगू संक्रमित मान रहा है। कोरोना से ठीक हो चुके लोग बरतें खास सावधानी: डा. बेअंत सिंह

एमडी मेडिसिन डा. बेअंत सिंह मान का कहना है कि जिन्हें कोरोना हो चुका है, उन्हें अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है। ऐसे व्यक्ति को डेंगू होने पर आर्गन फेल होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है, क्योंकि कोरोना वायरस से कई आर्गन प्रभावित हो जाते हैं। इसलिए शरीर कमजोर हो जाता है। डेंगू हुआ तो सेहत के लिए घातक साबित हो सकता है। कोरोना और डेंगू के अधिकांश लक्षण एक जैसे हैं। ऐसे में कोरोना काल में डेंगू को लेकर भी सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। डेंगू संक्रमित व्यक्ति की प्लेटलेट्स तेजी से कम होना शुरू कर देती है और संक्रमित व्यक्ति की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.