गेहूं खरीद न होने पर सिरसा-बरनाला रोड पर लगाया जाम

गेहूं की खरीद न होने से परेशान किसानों ने जाम लगाया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 10:27 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 10:27 PM (IST)
गेहूं खरीद न होने पर सिरसा-बरनाला रोड पर लगाया जाम
गेहूं खरीद न होने पर सिरसा-बरनाला रोड पर लगाया जाम

संसू, मानसा: गेहूं की खरीद न होने से परेशान किसानों ने भारतीय किसान यूनियन उगराहां गांव इकाई उड़त सैदेवाला वाला के सदस्यों मनजीत सिंह, कर्मजीत सिंह मलकीत सिंह, हरमेल सिंह, सोदागार सिंह व बलदेव सिंह गिल की अगुआई में सिरसा-बरनाला रोड में दो घंटे के लिए हाईवे जाम किया। इस कारण ट्रैफिक भी डायवर्ट करना पड़ा।

भारतीय यूनियन डकौंदा के नेता मक्खन सिंह उड़त, कौर सिंह व हाकम सिंह नंबरदार ने कहा कि गांव उड़त में एफसीआइ का न तो बारदाना आया और न ही गेहूं का एक भी दाना खरीदा। मंडी में गेहूं के अंबार लग गए हैं। किसानों का रोष देख एफसीआइ अधिकारियों ने बारदाने का प्रबंध करके खरीद चालू करवाई। यहां रानी कौर भम्मे, जसविदर कौर, गुलाब सिंह, रावल सिंह, हरमेल सिंह नंबरदार, बिक्कर सिंह छापियावाली व हरमेल कौर गिल आदि हाजिर थे। गेहूं की खरीद न होने पर किसानों ने जाम किया हाईवे गोनियाना के साथ लगते गांव भोखड़ा की अनाज मंडी गेहूं की खरीद न होने के कारण गोनियान कलां और भोखड़ा के किसानों ने अमृतसर-बठिडा हाईवे जाम करके एफसीआइ के खिलाफ नारेबाजी की।

किसान नेताओं ने बताया कि पंजाब में 10 अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू हो गई है, लेकिन दाना मंडी भोखड़ा में अब तक खरीद शुरू नहीं हुई। पांच दिन पहले भी गोनियाना कलां में धरना लगाया गया था। प्रशासन ने जल्द गेहूं की खरीद शुरू होने का विश्वास दिलाते हुए धरना उठवा दिया था। अब वहीं समस्या दाना मंडी भोखड़ा में हो रही है। उनकी मांग है कि एफसीआइ को छोड़कर पंजाब की किसी भी खरीद एजेंसी से गेहूं की खरीद करवाई जाए ताकि किसानों को कोई परेशानी न हो। बारदाने की कमी के कारण भी समस्या का सामना करना पड़ा रहा हैं।

उधर, एफसीआइ के इंस्पेक्टर कुलदीप शर्मा ने कहा कि वह खरीद के लिए तैयार हैं, लेकिन आढ़ती खरीद नहीं करवाना चाहते। साथ ही लेबर के 30 प्रतिशत ईपीएफ का फैसला अभी कोर्ट में है। कोर्ट के फैसले के बाद ही निर्णय लिया जाएगा। बारदाने की भी कोई कमी नहीं है।

chat bot
आपका साथी