सरदूलगढ़ अनाज मंडी में अब तक नहीं पहुंचा बारदाना

सरदूलगढ़ अनाज मंडी में गेहूं की आवक तेज हो रही है लेकिन खरीद एजेंसियों के पास बारदाने की कमी होने के कारण किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 09:42 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 09:42 PM (IST)
सरदूलगढ़ अनाज मंडी में अब तक नहीं पहुंचा बारदाना
सरदूलगढ़ अनाज मंडी में अब तक नहीं पहुंचा बारदाना

संसू सरदूलगढ़: सरदूलगढ़ अनाज मंडी में गेहूं की आवक तेज हो रही है, लेकिन खरीद एजेंसियों के पास बारदाने की कमी होने के कारण किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उन्हें अपनी फसल की रखवाली के लिए रात रात भर जागना पड़ रहा है। अनाज मंडी में 60 प्रतिशत के करीब गेहूं की आवक हो चुकी है, लेकिन पनसप व मार्केफेड द्वारा 25 प्रतिशत बारदाना ही जारी किया गया है, जिसके चलते किसान परेशान हैं।

इस संबंध में गांव झंडा कलां के किसान बलजीत सिंह, महिदर सिंह, नरिदरपाल सिंह व गुरबचन सिंह ने कहा कि बारदाने की कमी होने के कारण गेहूं की बोली नहीं हो रही। वह पिछले तीन दिन से मंडी में बैठे हैं। खरीद केंद्र झंडा कलां में एक दिन बारदाना आया है, जिसके चलते किसानों को भारी मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। वहीं मार्केट कमेटी सरदूलगढ़ के पूर्व चेयरमैन व किसान जगदीप सिंह भगवानपुर हीगणां ने कहा कि मंडी बोर्ड द्वारा किसानों को दो सौ ट्राली के पास ही जारी किए गए हैं जबकि मंडी में प्रतिदिन तीन से चार सौ के करीब ट्रलियां आ रही हैं, लेकिन खरीद एजेंसियों द्वारा सिर्फ पांच प्रतिशत गेहूं की बोली लगाई जा रही है। इससे किसानों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

उधर, आढ़तिया एसोसिएशन के प्रधान साहिल चौधरी ने कहा कि बारदाने की कमी के कारण किसानों के साथ-साथ आढ़तियों को भी परेशानी उठानी पड़ रही है। खरीद एजेंसियों के अधिकारियों से बातचीत हुई है। जल्द ही इस मसले को हल कर लिया जाएगा। वही खरीद एजेंसी पनसप के इंस्पेक्टर मनदीप सिंह ने कहा कि एजेंसी के पास जिला मानसा में 25 प्रतिशत बारदाना है। वह जारी कर दिया गया है। गेहूं की खरीद मार्केट कमेटी द्वारा जारी किए गए पास के अनुसार ही की जाएगी। पनसप के डीएम अमित लूथरा ने कहा कि एजेंसी द्वारा 50 हजार गट्टे की सरदूलगढ़ अनाज मंडी से गेंहू की खरीद की गई है, जबकि 75 हजार गट्टा मंडी में दिया गया है। एक लाख गट्टा और जारी कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी