लुधियाना में फोर्जिंग इंडस्ट्री में एनर्जी सेविंग की नई तकनीकों पर वर्कशाप कल, ब्यूरो आफ एनर्जी एफिशियंसी करेगा आयोजन

लुधियाना में ब्यूरो आफ एनर्जी एफिशियंसी भारत सरकार की ओर से एक वर्कशाप सोमवार को आयोजित की जाएगी। वर्चुअल के माध्यम से होने वाली इस वर्कशाप में देश के जाने माने एक्सपर्ट इंडस्ट्री को सेव एनर्जी को लेकर अपने टिप्स प्रेंजेटेशन के जरिए देंगे।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 08:26 AM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 08:26 AM (IST)
लुधियाना में फोर्जिंग इंडस्ट्री में एनर्जी सेविंग की नई तकनीकों पर वर्कशाप कल, ब्यूरो आफ एनर्जी एफिशियंसी करेगा आयोजन
लुधियाना में फोर्जिंग इंडस्ट्री एनर्जी सेविंग की नई तकनीकों पर वर्कशाप का आयोजन करने जा रही है।

जागरण संवाददाता, लुधियाना। उत्पादों के निर्माण में इंडस्ट्री के प्रमुख सेक्टर फोर्जिंग इंडस्ट्री में एनर्जी एफिशियंसी को लेकर कई तरह के प्रयास किए जा रहे हैं, ताकि इसमें इस्तेमाल होने वाली एनर्जी को सेव कर कास्टिंग को कम करने के साथ साथ एनर्जी सेव की जा सके। इसको लेकर ब्यूरो आफ एनर्जी एफिशियंसी भारत सरकार की ओर से एक वर्कशाप सोमवार को आयोजित की जाएगी। वर्चुअल के माध्यम से होने वाली इस वर्कशाप में देश के जाने माने एक्सपर्ट इंडस्ट्री को सेव एनर्जी को लेकर अपने टिप्स प्रेंजेटेशन के जरिए देंगे। नेशनल वर्कशाप सोमवार को सुबह दस बजे से 2 बजे तक आयोजित की जाएगी।

इस दौरान एनर्जी एफिशिएंट टैकनालजी, एनर्जी बेंचमार्क और प्लानड ईई पालिसी इंटरवेशन पर चर्चा होगी। इस दौरान जेपी नायर की ओर से एनर्जी मैपिंग, इंडक्शन फर्नेस, थर्मो क्रिमिक कोटिंग, आईओटी सिस्टम, एयर कंपरेसर, ईई वाटर पंपिंग साल्यूशंस की ओर से पावर प्वाइंट प्रेंजेटेशन के जरिए सेविंग के बारे में बताया जाएगा। इसके पश्चात एक पैनल डिस्कशन भी आयोजित की जाएगी। इसमें जाने माने साइंटिस्ट एवं एक्सपर्ट एनर्जी सेविंग को लेकर विस्तार से जानकारी देंगे। इसके साथ ही ओपन हाउस डिस्कशन के जरिए सदस्यों को उनकी शंकाओं का निवारण किया जाएगा।

सीआइसीयू के प्रधान उपकार सिंह आहुजा ने कहा कि यह वर्कशाप फोर्जिंग इंडस्ट्री सहित विभिन्न उद्योगों के लिए एनर्जी सेविंग को लेकर अहम है। इसको लेकर लंबे समय से मांग की जा रही थी। देश के जाने माने एक्सपर्ट इसमें हिस्सा लेंगे और इसका पंजाब की इंडस्ट्री को भी खासा लाभ होगा।

chat bot
आपका साथी