CTET 2021: आवेदन फार्म में करेक्शन करवाने के लिए विंडो खुली, तीन नवंबर को बंद होगा प्रोसेस, जानें पूरी डिटेल

सीबीएसई सीटीईटी-2021 परीक्षा के आयोजन के लिए आवेदन करेक्शन विंडो खोल दी है। उम्मीदवार निर्धारित तारीख तक आवेदन में सुधार कर सकते हैं। इससे पहले सीबीएसई सीटीईटी 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 25 अक्तूबर को समाप्त हो चुकी है।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Sat, 30 Oct 2021 08:52 AM (IST) Updated:Sat, 30 Oct 2021 10:54 AM (IST)
CTET 2021: आवेदन फार्म में करेक्शन करवाने के लिए विंडो खुली, तीन नवंबर को बंद होगा प्रोसेस, जानें पूरी डिटेल
सीटीईटी के आवेदन फार्म में करेक्शन करवाने के लिए सीबीएसई ने विंडो खोल दी है।

जागरण संवाददाता, लुधियाना। लुधियाना में सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजूकेशन (सीबीएसई) सीटीईटी-2021 परीक्षा के आयोजन के लिए आवेदन करेक्शन विंडो खोल दी है। उम्मीदवार अगर आवेदन किए फार्म में किसी तरह का बदलाव करना चाहते हैं तो वह सीटीईटीडाटएनआईसीडाटइन पर जा बदलाव कर सकते हैं। करेक्शन विंडो तीन नवंबर तक खुली रहेगी, उम्मीदवार निर्धारित तारीख तक आवेदन में सुधार कर सकते हैं। इससे पहले सीबीएसई सीटीईटी 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 25 अक्तूबर को समाप्त हो चुकी है। बता दें कि सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा का आयोजिन इस साल पहली बार आनलाइन कर रहा है जोकि 16 दिसंबर से 13 जनवरी तक शेड्यूल किया गया है। परीक्षा दो शिफ्ट्स में चलेगी। पहली शिफ्ट सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक तथा दूसरी शिफ्ट दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगी।

ऐसे किया जा सकता है सुधार

सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट सीटीईटीडाटएनआईसीडाटइन पर जाकर जिस चीज में सुधार करना चाहते हैं, क्लिक करें। उदाहरण के तौर पर यदि नाम में अक्षर गलत लिखा गया है या फिक जन्मतिथि गल्त लिखी गईहै तो वहां किल्क कर बदलाव करें। करेक्शन में जो सबसे जरूरी चीज है कि बदलाव किए चीज की पुष्टि जरूर करें और इसका प्रिंट आउट जरूर निकलवा लें।

प्राइमरी और एलीमेंट्री टीचर्स के लिए होगी परीक्षा

सीटीईटी परीक्षा दो तरह से होती है। जो उम्मीदवार कक्षा पहली से पांचवीं के लिए प्राइमरी टीचर्स बनने के इच्छुक हैं, वह केवल इस परीक्षा को दे सकते हैं। वहीं एलीमेंट्री टीचर्स बनने के इच्छुक कक्षा छठी से आठवीं तक के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों पर निर्भर हैं कि वह दोनों स्टेजिज की परीक्षा के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। वहीं बता दें कि उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा जिसमें आब्जेक्टिव टाइपस मल्टीपल च्वायस प्रश्न पूछे जाएंगे।

यह भी पढ़ें-  केजरीवाल ने बठिंडा में किए दो एलान; व्यापारियों की सुरक्षा हमारी जिम्मेदारी, पंजाबियों को देंगे ईमानदार सरकार

chat bot
आपका साथी