Weather Forecast Punjab: पंजाब में एक हफ्ते तक मौसम रहेगा साफ, धान की कटाई में नहीं आएगी बाधा

Weather Forecast Punjab विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 16 अक्टूबर तक मौसम पूरी तरह साफ रहेगा। दिन में तेज धूप खिलेगी। बारिश की कोई संभावना नही है। विभाग के पूर्वानुमान के दिन व रात का तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री अधिक रहेंगे।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 09:51 AM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 02:34 PM (IST)
Weather Forecast Punjab: पंजाब में एक हफ्ते तक मौसम रहेगा साफ, धान की कटाई में नहीं आएगी बाधा
16 अक्टूबर तक मौसम पूरी तरह साफ रहेगा। (सांकेतिक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। Weather Forecast Punjab: राज्य में अगले एक हफ्ते तक माैसम साफ रहने के आसार हैं। पंजाब में इस समय धान की कटाई जोर शोर से चल रही है। अभी तक करीब 50 फीसदी कटाई पूरी हुई है। मंडियों में भी धान पहुंचने लगा है। जिस तरह से हर रोज बादल दिन में कभी भी आ जा रहे है, उसे देखकर किसानों को डर रहता है कि कहीं बादल बरस न जाएं। लेकिन इंडिया मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट चंडीगढ़ के पूर्वानुमान की मानें तो इस हफ्ते बारिश की कोई संभावना नही है।

यह भी पढ़ें-Power Crisis In Punjab: इंडस्ट्री को लगने लगे बिजली कट के 'झटके', डीजल के दामों ने छुड़ाए पसीने

16 अक्टूबर तक दिन में खिलेगी धूप

विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 16 अक्टूबर तक मौसम पूरी तरह साफ रहेगा। दिन में तेज धूप खिलेगी। बारिश की कोई संभावना नही है। विभाग के पूर्वानुमान के दिन व रात का तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री अधिक रहेंगे। मौसम के साफ रहने से किसानों की चिंता दूर हो जाएगी। वह कटाई बिना डर कर कर सकेंगे।गाैरतलब है कि इस साल पंजाब में मानसून जमकर बरसा। हालांकि इस बार पिछले सालाें के मुकाबले ज्यादा बारिश से फसल की बंपर पैदावार हाेगी। 

यह भी पढ़ें-Smart Seeder: लुधियाना पीएयू ने बनाया स्मार्ट सीडर, डीजल की बचत के साथ ही बढ़ाएगा फसल की पैदावार

खेताें में पराली काे न लगाएं आग

हालांकि विशेषज्ञों को डर है कि अगर इस तरह के मौसम में अगर किसान खेतों में पराली को आग लगाते हैं तो लोगों के लिए मुश्किलें बढ़ सकती हैं। हवा नहीं चलने से पराली का धुंआ वातावरण में एक जगह स्थिर रहने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का लोगों को सामना करना पड़ सकता है। इसलिए जितना हाे सके किसानाें काे पराली नहीं जलानी चाहिए।

यह भी पढ़ें-Power Crisis In Punjab: पंजाब में बिजली संकट बरकरार, दूसरे दिन भी आधी क्षमता पर चले थर्मल प्लांट; 4 घंटे तक लगे कट

chat bot
आपका साथी