सेवा केंद्र में दलालों को मेवा : काउंटर पर दलालों को वीआइपी ट्रीटमेंट, लाइन में पब्लिक

मुख्यमंत्री चन्नी भ्रष्टाचार पर जीरो टालरेंस की बात कर रहे हैं। भ्रष्टाचार पर भाषणों में ही जीरो टालरेंस की नीति अपनाई जा रही है जबकि सरकारी दफ्तरों में दलालों की फौज सक्रिय है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 07:33 AM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 07:33 AM (IST)
सेवा केंद्र में दलालों को मेवा : काउंटर पर दलालों को वीआइपी ट्रीटमेंट, लाइन में पब्लिक
सेवा केंद्र में दलालों को मेवा : काउंटर पर दलालों को वीआइपी ट्रीटमेंट, लाइन में पब्लिक

जागरण संवाददाता, लुधियाना : मुख्यमंत्री चन्नी भ्रष्टाचार पर जीरो टालरेंस की बात कर रहे हैं। भ्रष्टाचार पर भाषणों में ही जीरो टालरेंस की नीति अपनाई जा रही है जबकि सरकारी दफ्तरों में दलालों की फौज सक्रिय है। जो दलालों को पैसे देते हैं उनका काम मिनटों में जो जाता है बाकि पब्लिक कई घंटे लाइन में खड़ी रहती है।

यही हाल डीसी दफ्तर स्थित सेवा केंद्र के हलफनामा बनवाने वाले काउंटर का है। दलालों के काम पहले होते हैं जबकि आम लोग तीन-तीन घंटे तक लाइन में खड़े रहते हैं। सोमवार को लाइन में खड़े लोगों का सब्र टूट गया। गुस्साए लोगों की कर्मचारियों से बहस हो गई। लोगों ने आरोप लगाया कि कर्मचारी दलालों को कोड वर्ड से बुलाते हैं और उनके काम कर देते हैं।

गौरतलब है कि आय संबंधित प्रमाण पत्र बनाने के लिए और प्रापर्टी से संबंधित दस्तावेजों में बदलाव करने के लिए हलफनामा बनवाना पड़ता है। आजकल कालेजों में दाखिले हो रहे हैं। ऐसे में आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए हलफनामा बनवाने वालों की लंबी लाइन लग रही है। - बेटी को कालेज में दाखिल करवाना है। दाखिला फार्म के साथ आय प्रमाण पत्र देना है। हलफनामा बनवाने लिए सुबह दस बजे से लाइन में लगा हूं। एक एजेंट काम करवाने के 700 रुपये मांग रहा था। उसे मना कर दिया तब से यहीं खड़ा हूं।

- इंद्रजीत सिंह, निवासी इस्लाम गंज बेटे के दाखिले के लिए आय प्रमाण पत्र बनवाने आया तो पता चला कि पहले हल्फिया बयान बनाना है। सुबह साढ़े दस बजे से लाइन में लगा हूं अब डेढ़ बज गया है। दलाल साइड से जा रहे हैं और अपना काम करवा रहे हैं। लोग सुबह से लाइन में ही लगे हैं।

कुलविदर सिंह, निवासी हरनामपुरा साहनेवाल पटवारी को प्रापर्टी के संबंध में हलफनामा देना है। सुबह 11 बजे से लाइन में हैं। डेढ़ बजे तक चार या पांच लोगों के काम हुए हैं जबकि काउंटर पर एक के बाद एक दलाल आकर अपना काम करवाकर जा रहे हैं।

पवित्र सिंह, निवासी लोहारा सरकार एक तरफ आनलाइन प्रक्रिया लागू करने की बात कर रही है। वहीं दूसरी तरफ लोग रोजाना इसी तरह यहां लाइनों में खड़े हैं। कदम कदम पर भ्रष्टाचार है।

गुरचरण सिंह, शिवपुरी रोज बनते हैं 450 से 500 हलफनामे

सेवा केंद्र के काउंटर पर रोजाना 450 से 500 लोग हलफनामा बनवाते हैं। इसके लिए लोगों को स्टाम पेपर पर बयान टाइप करवाकर लाना होता है। काउंटर पर उसे जमा करवाया जाता है। उस पर एक होलोग्राम लगाया जाता है और आवेदक की फोटो की जाती है। इसके लिए 80 रुपये फीस जमा करवानी होती है। भीड़ को देखते हुए एक काउंटर और बढ़ा दिया है। कर्मचारियों को हिदायतें दी गई हैं कि लाइन में आने वाले लोगों के ही काम किए जाएं। अगर गड़बड़ी हो रही है तो कर्मचारियों को सख्त हिदायतें जारी की जाएंगी।

साहिल कुमार, जिला मैनेजर सेवा केंद्र लुधियाना

chat bot
आपका साथी