अब बि¨ल्डग बायलाज को लेकर घिरी कौंसिल, विजिलेंस जांच के आदेश

जागरण संवाददाता, खन्ना : खन्ना नगर कौंसिल में डीजल घोटाले का मामला अभी ठंडा भी नहीं पड़ा कि एक और मा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Nov 2018 06:00 AM (IST) Updated:Wed, 21 Nov 2018 06:00 AM (IST)
अब बि¨ल्डग बायलाज को लेकर घिरी कौंसिल, विजिलेंस जांच के आदेश
अब बि¨ल्डग बायलाज को लेकर घिरी कौंसिल, विजिलेंस जांच के आदेश

जागरण संवाददाता, खन्ना : खन्ना नगर कौंसिल में डीजल घोटाले का मामला अभी ठंडा भी नहीं पड़ा कि एक और मामले में खन्ना नगर कौंसिल घिर गई है। मामला खन्ना में बन रही इमारतों में बि¨ल्डग बायलाज के उल्लंघन का है। कौंसिल अधिकारियों पर मिलीभगत के आरोप लगे हैं। लोकल बॉडी विभाग ने जांच विभागीय विजिलेंस को सौंप कर दस दिन में रिपोर्ट मांगी है।

आरटीआई कार्यकर्ता राज कुमार शर्मा ने लोकल बॉडी विभाग से नगर कौंसिल द्वारा खन्ना शहर में म्युनिसिपल एक्ट 1911 के बि¨ल्डग बायलॉज की उल्लंघना कर नाजायज तौर पर बि¨ल्डगें बनाने की शिकायत की थी। उन्होंने ईओ रणवीर ¨सह, एमई मुकेश कुमार और एएमई सु¨रदर सेतिया पर अनदेखी के आरोप लगाए। कहा कि शहर के अमलोह रोड, जीटी रोड, मलेरकोटला रोड समेत अन्य इलाकों में नाजायज बि¨ल्डगों की भरमार है। हालांकि हर बार बि¨ल्डग निर्माण के समय ही नगर कौंसिल के अधिकारियों को सूचित किया जाता रहा, लेकिन अधिकारियों की मिलीभगत के चलते बि¨ल्डगों का निर्माण गैर कानूनी तरीके से होता रहा। इससे सरकार को लाखों रुपए का चूना लग रहा है।

उन्होंने जनहित में कई शिकायतें पहले कौंसिल स्तर पर कीं, लेकिन किसी ने कोई कार्रवाई नहीं की। आखिर में इसकी पूरी रिपोर्ट बनाकर विस्तृत शिकायत सीएम, लोकल बॉडी मिनिस्टर नवजोत ¨सह सिद्धू समेत विभाग के डायरेक्टर व डिप्टी डायरेक्टर से की। अब विजिलेंस को इसकी जांच सौंपकर 10 दिनों में रिपोर्ट मांगी गई है। अगर अधिकारियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई तो वह इस मामले को लेकर पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में रिट पटीशन दायर करेंगे। ईओ और एएमई ने नकारे आरोप

नगर कौंसिल के ईओ रणवीर ¨सह और एएमई सु¨रदर सेतिया ने सभी आरोपों को नकारते हुए कहा कि कौंसिल हर तरह की कार्रवाई करती है। नोटिस भेजकर फीस व जुर्माना वसूला जाता है। किसी को भी बख्शा नहीं जाता। वहीं एमई मुकेश कुमार ने कहा कि नक्शों का काम उनका नहीं है। ना ही उनके पास कोई ऐसी शिकायत आई है।

chat bot
आपका साथी