CoronaVirus Vaccination: लुधियाना के सिविल सर्जन बोले, काेराेना वैक्सीन ताे संजीवनी है....फिर हिचक कैसी

CoronaVirus Vaccination विभाग की ओर से वैक्सीनेशन अभियान को शुरू करने से पहले सरकारी अस्पतालों के इंचार्ज और एसएमओ को कई बार ट्रेनिंग प्रोग्राम में वैक्सीन के फायदे गिनाए गए। इसके बाद भी सरकारी अस्पतालों में वैक्सीनेशन की रफ्तार बेहद मंद है।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 12:43 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 03:15 PM (IST)
CoronaVirus Vaccination: लुधियाना के सिविल सर्जन बोले, काेराेना वैक्सीन ताे संजीवनी है....फिर हिचक कैसी
सिविल सर्जन ने सभी एसएमओ की मीटिंग बुलाई। (फाइल फाेटाे)

लुधियाना, जेएनएन। CoronaVirus Vaccination: कोरोना वैक्सीनेशन के पहले दिन व दूसरे दिन शहर के वरिष्ठ चिकित्सकों द्वारा वैक्सीन लगवाने और फिर लोगों को जागरूक करने का नतीजा यह निकला कि तीसरे दिन वैक्सीनेशन लेने वालों की संख्या में थोड़ी बढ़ोतरी हुई। वैक्सीन के पूरी तरह सुरक्षित होने के बावजूद सरकारी अस्पतालों के हेल्थ केयर वर्करों के वैक्सीनेशन के प्रति दिखाएं जा रहे अविश्वास ने सेहत विभाग की चिंता बढ़ा दी है।

विभाग की ओर से वैक्सीनेशन अभियान को शुरू करने से पहले सरकारी अस्पतालों के इंचार्ज और एसएमओ को कई बार ट्रेनिंग प्रोग्राम में वैक्सीन के फायदे गिनाए गए। इसके बाद भी सरकारी अस्पतालों में वैक्सीनेशन की रफ्तार बेहद मंद है। इसी से चिंतित जिले के सिविल सर्जन ने सभी एसएमओ की मीटिंग बुलाई। इस मीटिंग में जिला टीकाकरण अफसर डा. किरण आहलूवालिया सहित डब्ल्यूएचओ के अधिकारी और प्रोग्राम अफसर भी मौजूद रहे।

सरकारी अस्पतालों में कम वैक्सीनेशन काे लेकर किया रिव्यू

सिविल सर्जन ने तीन दिनों में सरकारी अस्पतालों में कम वैक्सीनेशन काे लेकर रिव्यू किया। आंकड़ों को दिखाते हुए उन्होंने एसएमओ से सवाल किया। जब हेलथ केयर वर्कर ही वैक्सीन को लेकर इस तरह का अविश्वास दिखाएंगे, तो आम लोगों में विश्वास कैसे पैदा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारे वैज्ञानिकों ने नौ महीनेां की कड़ी मेहनत से विश्वनीय वैक्सीन तैयार की है। अब तक लाखों लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। कहीं भी गंभीर साइड इफेक्ट नहीं आएं हैं।

वैक्सीन लगवाने के लिए किसी पर जबरदस्ती न करें

कोरोना वायरस से सबसे आगे आकर लड़ने वाले हेल्थ केयर वर्करों के लिए वैक्सीन तो संजीवनी की तरह है। फिर वैक्सीन लगवाने को लेकर हेल्थ केयर वर्करों में हिचक किस बात की है। उन्होंने एसएमओ से कहा कि वह अपने स्टाफ को वैक्सीन के फायदों को बताएं। उन्होंने कहा कि वैक्सीन लगवाने के लिए किसी पर जबरदस्ती नहीं करनी है, लेकिन उनके मन में व्याप्त आशंकाओं को तथ्यों के आधार पर दूर करने की कोशिश करें, जिससे कि वैक्सीनेशन बढ़े।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी