महिलाओं की सुरक्षा के प्रति गंभीर हुआ UGC, यूनिवर्सिट और कॉलेजों को वेबिनार कराने के दिए निर्देश

देश में महिलाओं पर बढ़ते अत्याचार को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक कमेटी बनाई है। कमेटी ने यूजीसी को यह सुझाव दिया है कि महिलाओं की सुरक्षा के प्रति गंभीर होकर विभिन्न गतिविधियों के जरिए जागरूकता फैलाई जाएगी।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 10:44 AM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 10:44 AM (IST)
महिलाओं की सुरक्षा के प्रति गंभीर हुआ UGC, यूनिवर्सिट और कॉलेजों को वेबिनार कराने के दिए निर्देश
यूजीसी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर और गंभीर हो गया है।

लुधियाना, जेएनएन। यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक बार फिर से गंभीर हो गया है। यूजीसी ने यूनिवर्सिटीज व इससे मान्यता प्राप्त कॉलेजों को महिलाओं की सुरक्षा विषय पर समय-समय पर गतिविधियों का आयोजन कराने के निर्देश दिए हैं। कोरोना काल चल रहा है और बेशक कॉलेज इस समय बंद हैं और आनलाइन कक्षाएं जारी हैं। ऐसे में कालेजों को वेबिनार करवाने के निर्देश दिए गए हैं। 

महिलाओं पर बढ़ते अत्याचार को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक कमेटी बनाई है। कमेटी ने यूजीसी को यह सुझाव दिया है कि महिलाओं की सुरक्षा के प्रति गंभीर होकर विभिन्न गतिविधियों के जरिए जागरूकता फैलाई जाएगी। 

देवकी देवी जैन मेमोरियल कालेज की प्रिंसिपल डा. सरिता बहल ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा को लेकर गंभीर होना यूजीसी की अच्छी पहल है। वैसे कॉलेज में एंटी सैक्सुअल हरासमेंट कमेटी बनी हुई है, जिसके तहत विभिन्न गतिविधियां चलती रहती है। बेशक अभी वर्चुअल पढ़ाई जारी है तो इस सेल के तहत वर्चुअल गतिविधियां कराई जा रही हैं जैसे स्किट, पोस्टर मेकिंग, राइटिंग प्रतियोगिताएं आदि। सभी का विषय महिलाओं की सुरक्षा रखा जाता है। उन्होंने कहा कि सेल्फ डिफेंस के लिए कालेज में जूडो और कराटे के कोर्स भी चलाए जा रहे हैं। छात्राओं से कहा गया है कि उन्हें किसी तरह की भी कोई समस्या है तो वह इस सेल से बेझिझक संपर्क कर सकती हैं।

आर्य कॉलेज की प्रिंसिपल डा. सविता उप्पल ने कहा कि कॉलेज में वूमेन इंपावरमेंट सेल गठित किया गया है जिसमें चार अध्यापक शामिल किए गए हैं। समय-समय पर कमेटी में इसके तहत गतिविधियों का आयोजन किया जाता है।

chat bot
आपका साथी