महिलाओं की सुरक्षा के प्रति यूजीसी गंभीर, वेबिनार कराने के निर्देश

यूजीसी महिलाओं की सुरक्षा के लिए फिर गंभीर हुआ है और महिलाओं के संबंह्र में वेबिनार करने के लिए कहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 09:05 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 09:05 PM (IST)
महिलाओं की सुरक्षा के प्रति यूजीसी गंभीर, वेबिनार कराने के निर्देश
महिलाओं की सुरक्षा के प्रति यूजीसी गंभीर, वेबिनार कराने के निर्देश

जागरण संवाददाता, लुधियाना : यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन (यूजीसी) महिलाओं की सुरक्षा के लिए फिर गंभीर हो गया है। यूजीसी ने यूनिवर्सिटीज व इससे मान्यता प्राप्त कालेजों को महिलाओं की सुरक्षा विषय पर समय-समय पर गतिविधियां कराने के निर्देश दिए हैं। कोरोना काल के कारण बेशक कालेज इस समय बंद हैं और आनलाइन कक्षाएं जारी हैं। ऐसे में कालेजों को आनलाइन वेबिनार का आयोजन कराने की बात कही है।

महिलाओं पर बढ़ रहे अत्याचार पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक कमेटी बनाई है। कमेटी ने यूजीसी को सुझाव दिया है कि महिलाओं की सुरक्षा के प्रति गंभीर हों और उन्हें विभिन्न गतिविधियों के जरिए जागरूक किया जाए।

देवकी देवी जैन मेमोरियल कालेज की प्रिसिपल डा. सरिता बहल ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के प्रति गंभीर होना यूजीसी की अच्छी पहल है। वैसे कालेज में एंटी सैक्सुअल ह्रंासमेंट कमेटी बनी हुई है जिसके तहत विभिन्न गतिविधियां चलती रहती हैं। बेशक अब वर्चुअल पढ़ाई जारी है तो इसके तहत वर्चुअल गतिविधियां कराई जा रही हैं, जैसे स्किट, पोस्टर मेकिग, राइटिग प्रतियोगिताएं आदि। सभी का विषय महिलाओं की सुरक्षा के प्रति रखा जाता है। उन्होंने कहा कि सेल्फ डिफेंस के लिए कालेज में जूडो और कराटे कैंप भी लगाए जा रहे हैं। छात्राओं से कहा गया है कि उन्हें किसी तरह की भी कोई समस्या है तो वह बेझिझक संपर्क कर सकती हैं।

आर्य कालेज की प्रिसिपल डा. सविता उप्पल ने कहा कि कालेज में वूमेन इंपावरमेंट सेल गठित किया गया है जिसमें चार अध्यापक शामिल किए गए हैं। समय-समय पर कमेटी में इसके तहत गतिविधियों का आयोजन किया जाता है।

chat bot
आपका साथी