UGC NET Exam: यूजीसी ने नेट एग्जाम के लिए जारी किए हेल्पलाइन नंबर्स, जानें पूरा शेड्यूल

UGC NET Exam एनटीए परीक्षा का आयोजन आनलाइन मोड में करता है। इसके लिए थ्रीके के सतनाम इंफोसिस या फिर शेरपुर स्थित ईयोन स्टडी वर्ल्ड में सेंटर बनते हैं। इस बार उम्मीदवारों का कहां सेंटर बनेगा यह एडमिट कार्ड जारी होने के बाद ही पता चल सकेगा।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Sat, 06 Nov 2021 08:33 AM (IST) Updated:Mon, 08 Nov 2021 09:49 AM (IST)
UGC NET Exam: यूजीसी ने नेट एग्जाम के लिए जारी किए हेल्पलाइन नंबर्स, जानें पूरा शेड्यूल
20 नवंबर से शुरू हो रही परीक्षा। (फाइल फाेटाे)

लुधियाना, [राधिका कपूर]। UGC NET Exam: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) इस साल यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन संयुक्त रूप से करने जा रहा है। यह परीक्षा दिसंबर 2020 और जून 2021 की होगी जोकि 20 नवंबर से शुरू होकर पांच दिसंबर तक जारी रहेगी। परीक्षा के लिए काउंटडाउन शुरू हो चुका है और इस समय उम्मीदवार एडमिट कार्ड रिलीज होने के इंतजार में है।

एनटीए परीक्षा का आयोजन आनलाइन मोड में करता है और इसके लिए थ्रीके के सतनाम इंफोसिस या फिर शेरपुर स्थित ईयोन स्टडी वर्ल्ड में सेंटर बनते हैं। इस बार उम्मीदवारों का कहां सेंटर बनेगा, यह एडमिट कार्ड जारी होने के बाद ही पता चल सकेगा। यूजीसी नेट परीक्षा के जरिए असिसटेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाता है। इस परीक्षा के लिए किसी तरह की नेगेटिव मार्किंग नहीं होती। फिलहाल यूजीसी नेएडमिट कार्ड रिलीज नहीं किए हैं। उम्मीद हैं कि परीक्षा से दस दिन पहले इसे जारी कर दिया जाएगा।

फिर भी अगर किसी उम्मीदवार को परीक्षा संबंधी किसी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है तो यूजीसी ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं जोकि 011- 69227700, 011-40759000, UGC.net @ tadataac.in or ugcnet.ntda.nic.in पर लागइन कर संपर्क किया जा सकता है।

तीन घंटे की होगी परीक्षा

यूजीसी नेट 2021 परीक्षा तीन घंटे की होगी जिसमें दो पेपर्स होंगे। पहला पेपर सभी उम्मीदवार के लिए एक जैसा रहेगा जोकि पचास नंबर का होगा। वहीं दूसरा पेपर विषय अनुसार होगा, जिस उम्मीदवार ने जिस विषय के लिए आवेदन किया है, उस अनुसार प्रश्न पूछे जाएंगे। दूसरा पेपर दौ सौ अंकों का होगा सानी दोनों पेपर 250 सौ अंकों का होगा।

माक टेस्ट पेपर्स पर किया जा रहा फोकस

उम्मीदवार रूबी ने कहा कि इस बार उसकी पांचवीं अटेंपट है, जब वह यूजीसी नेट परीक्षा देने जा रही है। इससे पहले चारों बार थोड़े नंबरों से रही है। रूबी ने कहा कि इस साल माक टेस्ट पेपर्स से ज्यादा से ज्यादा मदद ले रही है जोकि अनसाल्वड है। इस बार टाइम मैनेजमेंट पर उसका सारा फोकस है और जो भी कमजोर प्वाइंट है, उस पर ज्यादा ध्यान दे रही है। रूबी ने हिदी विषय के लिए आवेदन किया है।

chat bot
आपका साथी