International Yoga Day : यूजीसी के निर्देश-इस साल वर्चुअल तरीके से मनाएं अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

International Yoga Day पिछले साल भी तरह इस बार भी आयाेजित हाेने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस काे लेकर यूनिवर्सिटी ग्रांटस कमिश्न (यूजीसी) ने सभी यूनिवर्सिटीज को निर्देश जारी किए हैं कि वह वर्चुअल तरीके के साथ इस दिन को मनाएं।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 09:31 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 09:31 AM (IST)
International Yoga Day : यूजीसी के निर्देश-इस साल वर्चुअल तरीके से मनाएं अंतरराष्ट्रीय योग दिवस
सोमवार काे आयाेजित हाेगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस। (सांकेतिक तस्वीर)

लुधियाना, जेएनएन। International Yoga Day : सोमवार काे आयाेजित हाेने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस काे लेकर यूनिवर्सिटी ग्रांटस कमिश्न (यूजीसी) ने सभी यूनिवर्सिटीज को निर्देश जारी किए हैं कि वह वर्चुअल तरीके के साथ इस दिन को मनाएं। वहीं इस साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का थीम भी बी विद योगा, बी एट होम रखा गया है। वैसे हर साल ही कालेजों की तरफ से इस दिन को सेलिब्रेट किया जाता है जिसमें कालेज अध्यापक, विद्यार्थी इसका हिस्सा बनते हैं।

इस साल भी काॅलेज बंद हैं तो वर्चुअल तरीके से इस सेलिब्रेशन को मनाने की बात कही गई है। यूजीसी ने कहा है कि सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे यू-ट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर इत्यादि का इस्तेमाल किया जाए और यहां वीडियोज अपलोड की जाए। वहीं आईडीवाई-2021 की सभी वीडियोज यूनिवर्सिटी एक्टिविटी मानिटरिंग पोर्टल(यूएएमपी) पर भी शेयर करने की बात कही है। वहीं शहर के कालेजों से बात की गई तो उन्होंने कहा कि वह अपने स्तर पर इस दिन को जरूर सेलिब्रेट करेंगे क्योंकि कोरोना काल में देश जिस महामारी के बीच से गुजर रहा है, हर तरफ तनाव ही तनाव चल रहा है। ऐसे में योगा का महत्व और भी बढ़ जाता है। अध्यापकों, विद्यार्थियों की ज्यादा से ज्यादा भागीदारी इस दिन के लिए इनरोल करेंगे।

देवकी देवी जैन मेमोरियल कालेज की प्रिंसिपल डाॅ. सरिता बहल ने कहा कि पंजाब यूनिवर्सिटी की ओर से चल रहे इक्कीस दिवसीय योगा कैंप का समापन अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस के दिन किया जा रहा है जिसमें कालेज के एनएसएस वालंटियर्स ने भी हिस्सा लिया हुआ था। वहीं इस दिन कालेज योग पर एक टाॅक भी कराने जा रहा है। उन्होंने कहा कि योगा का सीधा संबंध सांस से होता है तो इस दिन का महत्व और बढ़ाने के लिए कालेज प्रांगण में नीम के पौधे भी लगाए जाएंगे और कालेज के ग्रीन वारियर्स माली को इस दिन विशेष तौर पर सम्मानित किया जाएगा।

गवर्नमेंट कालेज फार गर्ल्स (जीसीजी) काॅलेज की प्रिंसिपल डाॅ. सुखविंदर कौर के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए काॅलेज के अध्यापकों और विद्यार्थियों के लिए वर्चुअल तरीके के साथ एक घंटे के लिए योगा एवं मेडिटेशन कराई जा रही है ताकि ज्यादा से ज्यादा स्टाफ और विद्यार्थियों की भागीदारी इस दिन हो सके।

chat bot
आपका साथी